scriptइस बड़ी नदी को बरसात में भी बरबाद कर रहा रेत माफिया | illegal mining in this big river | Patrika News

इस बड़ी नदी को बरसात में भी बरबाद कर रहा रेत माफिया

locationशाहडोलPublished: Sep 15, 2018 08:50:49 pm

Submitted by:

shivmangal singh

बेधड़क खनन, 35 ट्राली रेत का अवैध भंडारण और 6 वाहन जब्त

shahdol

इस बड़ी नदी को बरसात में भी बरबाद कर रहा रेत माफिया

शहडोल. खनन माफिया बरसात में भी नदियों को भी बरबाद करने से बाज नहीं आ रहे हैं। इस क्षेत्र की छोटी-छोटी नदियों को तो रेत माफिया निशाना बना ही रहे हैं, बड़ी नदियों को भी नहीं छोड़ रहे हैं। रेत खनन पर प्रतिबंध है लेकिन बड़ी-बड़ी मशीनों से माफिया लगातार अवैध खनन करवा रहा है। इसके चलते प्रकृति को काफी नुकसान पहुंच रहा है। ये ऐसा नहीं है कि अफसरों को इसकी जानकारी नहीं है। जानकारी होने के बाद भी अधिकारी इस पर लगाम लगाने से कतरा रहे हैं। इसके पीछे माफिया का रसूख है।
रेत के खनन पर प्रतिबंध के बाद भी बेखौफ माफिया धड़ल्ले से सोन और अन्य नदियों को छलनी कर रहे हैं। माफिया बेधड़क रात के वक्त खनन करते हुए भंडारण कर रहे हैं। खनिज अधिकारी फरहत जहां के निर्देश पर विभाग ने शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए 35 ट्राली रेत का अवैध भंडारण और ६ वाहन को जब्त किया है। पहली कार्रवाई धनगांव की है। यहां पर माफियाओं ने सोन को छलनी करके 100 घन मीटर (३५ ट्राली) रेत का अवैध भंडारण कर रखा था। खनिज निरीक्षक कमलकांत परस्ते और सर्वेयर मुनेन्द्र पटेल ने दबिश देकर ३५ ट्राली रेत का अवैध भंडारण जब्त किया है। इसी तरह तीन अलग अलग जगहों में कार्रवाई करते हुए छह वाहनों को जब्त किया गया है। नवलपुर में खनिज विभाग की टीम ने रेत का परिवहन करते हुए दो वाहनों को जब्त किया है।
उधर जमुनिहा जयसिंहनगर में भी टीम ने दबिश देकर पत्थर और गिट्टी का अवैध परिवहन करते हुए कार्रवाई की है। इसी तरह गोहपारू के सेमरा में भी दबिश देकर दो वाहनों को जब्त किया है। सोन में बड़े माफिया पिछले काफी समय से खनन कर रहे हैं।
इन जगहों में अभी भी निकल रही रेत
जिले के ब्यौहारी और जयसिंहनगर से हर दिन माफिया कई गाडिय़ां रेत निकाल रहे हैं। नवलपुर, नरवार, श्यामडीह, डाला घाट, बिछिया, मरजाद में हर दिन बड़े माफिया रेत निकाल रहे हैं। निचले कर्मचारियों की मिलीभगत से कार्रवाई के पहले ही मफिया भाग निकलते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो