scriptकबाड़ में करोड़ों का खेल, कारोबारियों के यहां खपा रहे बड़े वाहन और मशीनें | illicit business of junk Large vehicles and machines are being spent | Patrika News

कबाड़ में करोड़ों का खेल, कारोबारियों के यहां खपा रहे बड़े वाहन और मशीनें

locationशाहडोलPublished: Oct 14, 2020 09:30:31 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

अकेले शहडोल में ही हर माह 10 करोड़ का कारोबार, एसईसीएल की खदान और रेलवे का खपाया जाता है कबाड़

cart_news__13oct2-cmyk.jpg

शहडोल. एसईसीएल की कोयला खदानों और रेलवे का चोरी का कबाड़ कोयलांचल के कबाड़ कारोबारियों के यहां खपाया जा रहा है। हर माह यहां 10 करोड़ से ज्यादा का कारोबार हो रहा है। पुलिस अधिकारियों से सांठगांठ होने की वजह से पिछले पांच सालों में इन कबाड़ कारोबारियों के ठिकानों पर कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं हुई है।

कोयलांचल के धनपुरी, बुढ़ार, अमलाई में लगभग दर्जन भर से अधिक कबाड़ कारोबार बिना पंजीयन के हर माह करोड़ों का कबाड़ खपा रहे हैं। कबाड़ कारोबारियों के खिलाफ स्थानीय पुलिस ने पिछले कई वर्षों से बड़ी कार्रवाई नहीं की है। हाल ही में एडीजी और कबाड़ कारोबारी के बीच लेनदेन का ऑडियो वायरल होने के बाद कोयलांचल में चल रहे कबाड़ के कारोबार को लेकर अधिकारियों की भूमिका संदिग्ध है।

कॉलरी चोरी का कबाड़ खपा रहे कारोबारी

कबाड़ कारोबारी इतने बेखौफ है कि अब वह बड़ी मशीनों के पार्ट व वाहनों को भी कबाड़ में खपाने लगे हैं। जिसका खुलासा हाल ही में कबाड़ कारोबारी व एडीजी के बीच बातचीत के वायरल हुए कथित ऑडियो से भी हुआ है। कारोबार लंबे अर्से से चला आ रहा है। एसइसीएल प्रबंधन सामान को लेकर लापरवाह है, वहीं पुलिस ने भी कारोबार पर नकेल कसने कोई ठोस कदम नहीं उठाया।

जिम्मेदारों को नहीं दिखते सप्लाई के लिए रोज गुजरते वाहन कोयलांचल में कबाड़ कारोबारियों के एक दर्जन से ज्यादा ठीए, बुढ़ार में होता है डम्प एसईसीएल की खदान और रेलवे का खपाया जाता है कबाड़, बुढ़ार में राजनीतिक संरक्षण के चलते नहीं होती कार्रवाई।

कबाड़ सप्लाई का गणित
कबाड़ कारोबारी बड़े वाहनों को काट देते हैं। इसे छोटे – छोटे हिस्सों में ट्रक में लोड करके जबलपुर सप्लाई करते हैं। एक गाड़ी में 15 टन से ज्यादा कबाड़ सप्लाई करते हैं। अनुमानित कीमत 10-15 लाख होती है। बुढ़ार, धनपुरी और अमलाई और अनूपपुर क्षेत्र से हर दिन 10 से 15 गाडिय़ां निकलती हैं।

ऑडियो वायरल होने के बाद कार्रवाई 21 टन कबाड़ पकड़ा
एडीजी शहडोल और कबाड़ कारोबारी के बीच लेनदेन का ऑडियो वायरल होने के बाद अब पुलिस ने कबाड़ के अवैध परिवहन पर सख्त हो गई है। बुढ़ार पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए कालरी के कीमती 21 टन 800 ग्राम लोहे को दो वाहनों से जब्त किया है। आरोपी कीमती लोहे को आरोपी बद्री पांडे औरं अन्य आरोपी कबाड़ में बेचने की तैयारी में थे। एसपी सत्येन्द्र शुक्ला के निर्देशन में बुढ़ार थाना प्रभारी महेन्द्र सिंह चौहान ने कार्रवाई की है। टीआई चौहान ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कि कीमती लोहे को कबाड़ में दूसरी जगहों पर बेचने की तैयारी है। पुलिस बल के साथ विश्राम गृह तिराहे के पास अवैध ठीये पर छापा मारा। कालरी का 21 टन कीमती लोहा दो वाहनों में लोड था। दोनों को जब्त कर तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

https://youtu.be/hMfIl8wyqnk
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो