scriptमहिला एवं बाल विकास विभाग की इस पहल से सुधर रही पोषाहार की गुणवत्ता | improving quality of babi mix | Patrika News
नागौर

महिला एवं बाल विकास विभाग की इस पहल से सुधर रही पोषाहार की गुणवत्ता

विकेन्द्रीयकृत पूरक पोषाहार व्यवस्था के तहत स्वयं सहायता समूहों की ओर से आपूर्ति किए जा रहे टेक होम राशन (बेबी मिक्स) की गुणवत्ता को लेकर महिला एवं बाल विकास विभाग सख्त हो गया है।

नागौरFeb 15, 2017 / 10:33 pm

​babulal tak

प्रतिमाह प्रत्येक सेक्टर से रोटेशन के आधार पर एक नमूना लेकर प्रयोगशाला में जांच कराई जा रही है। साथ ही हर माह रिपोर्ट मांगी जा रही है, जिसमें परियोजना का नाम, गत माह तक प्रयोगशाला में जांच कराए गए नमूनों की संख्या, वर्तमान माह में प्रयोगशाला जांच के लिए भेजे गए नमूनों की संख्या, प्रयोगशाला जांच के लिए भेजे गए नमूनों की कुल संख्या, नमूनों की संख्या आदि की जानकारी मांगी जा रही है। अधिकारियों को विभागीय मापदंडानुसार सफल पाए गए नमूनों की संख्या, असफल पाए गए नमूनों की संख्या तथा कार्यवाही का विवरण भी देना पड़ रहा है। इसके तहत प्रदेश के जिले से पूरक पोषाहार के नमूने प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। नागौर जिले में विभिन्न सेक्टरों के नमूने दिल्ली भेजे जा रहे हैं। जनवरी माह में नागौर जिले के 102 सेक्टरों से 78 सेम्पल जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गए। उल्लेखनीय है कि तीन से छह वर्ष तक के बच्चों को 750 ग्राम तथा गर्भवती व धात्री महिलाओं को 930 ग्राम टेक होम राशन का वितरण किया जाता है। अब तक प्रयोगशाला जांच के लिए 315 नमूने भेजे जा चुके हैं, जिनमें से 243 नमूने सफल पाए गए हैं। 24 जनवरी को विभाग के निदेशक के नाम भिजवाई गई रिपोर्ट में असफल नमूनों के बारे में जानकारी नहीं दी गई है।

डीडवाना ग्रामीण से भेजे गए सबसे ज्यादा सेम्पल
जिले में सबसे ज्यादा सेम्पल 48 डीडवाना ग्रामीण से भेजे गए, जिनमें से 36 सेम्पल सफल पाए गए। वहीं सबसे कम सात नमूने नागौर परियोजना क्षेत्र से भेजे गए। हालांकि इनमें से सभी नमूने सफल पाए गए। जिले के 14 परियोजना क्षेत्रों से 315 सेम्पल भेजे गए।

दिए थे निर्देश
कुछ दिनों पहले समेकित बाल विकास सेवाएं के निदेशक समित शर्मा ने इस संबंध में विभाग के सभी उपनिदेशकों को निश्चित प्रारूप में प्रतिमाह सूचना भेजने के निर्देश जारी किए थे। प्रयोगशाला जांच कार्य की समीक्षा करने पर सामने आया कि विभागीय निर्देशानुसार कई जिलों द्वारा पूरक पोषाहार के नमूने प्रयोगशाला जांच के लिए नहीं भेजे गए।

इतने भेजे नमूने
परियोजना का नाम भेजे गए नमूने सफल नमूनों की संख्या
नागौर 7 7
जायल 40 30
लाडनूं 24 28
डीडवाना ग्रामीण 48 36
डीडवाना शहर 18 14
कुचामन 30 27
परबतसर 28 21
मकराना 32 24
मकराना शहर 16 12
रियाबड़ी 22 14
मेड़ता 14 14
डेगाना 13 8
मूंडवा 23 18
कुल 315 243

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो