scriptIn this city of Madhya Pradesh, development limited to the action plan | मध्य प्रदेश के इस शहर में कार्य योजना तक सिमटा विकास, 20 वर्ष से अधूरा ट्रांसपोर्ट नगर का सपना | Patrika News

मध्य प्रदेश के इस शहर में कार्य योजना तक सिमटा विकास, 20 वर्ष से अधूरा ट्रांसपोर्ट नगर का सपना

सड़क, बिजली, पानी के वादों पर खरा नहीं उतरे जनप्रतिनिधि, शहर के कई कार्य अभी भी अधूरे
हर बार चुनाव में रहता है दोनों पार्टियों का मुद्दा, नेताओं के वार्ड परिक्रमा पर जनता पूछ रही सवाल

शाहडोल

Published: September 23, 2022 12:48:52 pm

शहडोल. पिछले दो दशक से शहर की कुछ ऐसी मूलभूत समस्याएं हैं जो विकास के लाख दावों के बीच अभी भी जस की तस बनी हुई हैं। नगर की रिंग रोड का सपना अभी भी अधूरा है। नगर पालिका के हर एक चुनाव में ट्रांसपोर्ट नगर, मुडऩा नदी, बायपॉस के साथ सड़क, बिजली और पानी जैसी मूलभूत समस्याओं से निजात दिलना मुद्दा रहता है। इन मुद्दों पर अमल कितना हुआ यह शहर में निर्मित हालात बखूबी बयां करते हैं। नगर की प्रमुख सड़कों का निर्माण कार्य योजना तक सिमट कर रह गया है। पहले जिम्मेदारों ने रुचि नहीं ली और अब सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का बहाना लेकर बैठ गए हैं।
दम तोड़ रही मुडऩा, कोई नहीं ले रहा सुध
नगर की जीवन दायिनी कही जाने वाली मुडऩा नगर में ही दम तोड़ रही है। जिसे जीवंत करने वायदे तो बड़े-बड़े किए गए लेकिन धरातल पर अब तक कोई पहल नहीं हुई। इसमें मिलने वाले गंदे नालों व नालियों की वजह से पूरी नदी प्रदूषित हो गई। गर्मी में पूरी तरह नदी कई जगहों में सूख जाती है। इधर शहर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का काम भले ही शुरू हो गया हो लेकिन धीमी रफ्तार में चल रहा है। जिसका खामियाजा आए दिन जनता को भुगतना पड़ रहा है।
इन पर नहीं हुआ काम
नए बस स्टैण्ड से बुढ़ार चौक के बीच सड़क पूरी तरह से खस्ताहाल है। शहर की अधिकांश सड़कों की यही स्थिति है। पिछली परिषद में सड़क निर्माण को लेकर कार्ययोजना बनी थी। जिसके बाद से लेकर अभी तक थिगड़े लगाकर कोरम पूर्ति की जा रही है। कुछ ऐसी ही स्थित गोरतरा पेट्रोल पंप के पास है सड़क चलने लायक भी नहीं रहती है।
अब तक नहीं बन पाई रिंग रोड
लगभग दो वर्ष पहले नगर में रिंग रोड निर्माण की कार्य योजना बनवाई गई थी। जिसमें नए बस स्टैण्ड से लल्लू सिंह चौक तक व जयस्तंभ चौक से आकाशवाणी तक सड़क निर्माण कार्य कराया जाना था। जिनमें से बस स्टैण्ड से लल्लू चौक तक सड़क निर्माण की कार्य योजना बनाई गई थी। सड़क निर्माण की स्वीकृति के लिए नगर पालिका द्वारा सभी आवश्यक प्रक्रियाएं भी पूरी कर ली गई है। लगभग 4 करोड़ की लागत से मार्ग का निर्माण कार्य कराया जाना था। मॉडल रोड की तर्ज पर ही विकसित होने वाले मार्ग का कार्य अभी भी अधर में लटका हुआ है। जयस्तंभ चौक से आकाशवाणी सड़क निर्माण सिर्फ कार्ययोजना तक सिमट गई है।
ट्रांसपोर्ट नगर का सपना अभी भी अधूरा
ट्रांसपोर्ट नगर की सौगात के सपने तो लगभग 20 वर्ष से दिखाए जा रहे हैं। इस बीच कई नगर सरकार बदल चुकी है लेकिन ट्रांसपोर्ट नगर की अभी तक नीव नहीं रखी जा सकी है। जिसके चलते जगह-जगह अव्यवस्थित दुकानें खुली है। कहीं भी अव्यवस्थित वाहनों को खड़ा कर सुधारा जा रहा है। ऐसे में जहां अव्यवस्था की स्थिति निर्मित हो रही है वहीं सड़क किनारे वाहनों के रिपयेरिंग के काम की वजह से अन्य वाहनों के आवागमन में परेशानी होती है। शहर के मोहनराम तालाब मार्ग को तो पूरी तरह ट्रांसपोर्ट नगर ही बना दिया गया है। यहां शहर के बीच वाहनों की धमाचौकड़ी से लोग परेशान हैं।

मध्य प्रदेश के इस शहर में कार्य योजना तक सिमटा विकास, 20 वर्ष से अधूरा ट्रांसपोर्ट नगर का सपना
मध्य प्रदेश के इस शहर में कार्य योजना तक सिमटा विकास, 20 वर्ष से अधूरा ट्रांसपोर्ट नगर का सपना

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

NIA की छापेमारी के खिलाफ केरल से तमिलनाडु तक PFI का प्रदर्शन, कोयंबटूर में BJP दफ्तर पर बम से हमलाडॉलर के मुकाबले रिकार्ड निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, पहली बार 80 पार करके 81.09 स्तर पर पहुंचाPM मोदी ने पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में लिया भाग, कहा - 'भारत आज दुनिया को नेतृत्व दे रहा है'कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने का अशोक गहलोत ने किया ऐलान, राजस्थान के अगले CM पर कहीं यह बातभारी बारिश के बीच मणिपुर में कांपी धरती, महसूस किए गए भूकंप के झटकेटीवी एंकर का हेडस्कार्फ लगाने से इनकार, नहीं किया ईरानी राष्ट्रपति का इंटरव्यूOctober 2022 Festivals: दुर्गा अष्टमी, दशहरा, शरद पूर्णिमा सहित अक्टूबर में पड़ेंगे ये प्रमुख व्रत एवं त्योहारआज से दो दिन के बिहार दौरे पर गृहमंत्री अमित शाह, 'जन भावना महासभा' को करेंगे संबोधित, पार्टी नेताओं के साथ बैठक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.