scriptइन पर भी पड़ी महंगाई की मार: फल व फूल के दामों में आई भारी उछाल, बाजारों में छाई मंदी | Inflation hit them too: There was a huge jump in the prices of fruits | Patrika News

इन पर भी पड़ी महंगाई की मार: फल व फूल के दामों में आई भारी उछाल, बाजारों में छाई मंदी

locationशाहडोलPublished: May 26, 2022 12:15:03 pm

Submitted by:

shubham singh

ग्राहकों की आवक होने से पसरा सन्नाटा

इन पर भी पड़ी महंगाई की मार: फल व फूल के दामों में आई भारी उछाल, बाजारों में छाई मंदी

इन पर भी पड़ी महंगाई की मार: फल व फूल के दामों में आई भारी उछाल, बाजारों में छाई मंदी

शहडोल. एक तरफ चिलचिलाती धूप तो दूसरी तरफ ईधन के दामों से फल-फूल के व्यापरियों पर भी असर पडऩा शुरू हो गया है। कड़ाके की धूप की वजह से खेतों में ही ज्यादातर फू ल झुलस रहे हैं। इसकी वजह से व्यापारियों को नुकसान हो रहा है। जिसके कारण महंगे दामों में फूल बिक रहे है। बढतें दामों के कारण मार्केट में ग्राहकों की आवक कम हो गई है। गेंदे व गुलाब के फू ल की बड़ी संख्या में शादी के सीजन में मांग रहती थी। लेकिन इस साल महंगाई की मार का इस पर असर देखने को मिल रहा है। पहले जो फू ल 50 से 150 रुपए किलो उपलब्ध हो जाते थे। अब वही फू ल की कीमत इस साल 80 से 250 रुपए किलो हो गई है। दर असल ईधन के दामों की वजह से अच्छा खासा असर पड़ा है। इसकी वजह से ट्रांसपोर्ट काफ ी महंगा हो गया था और फल व फूलों के रेट भी आसमान छू रहे हैं। दुकानदारों ने बताया कि फू लों की आवक कम होने के कारण रेट भी बढ़े हुए है। बढ़ते रेट के चलते शादी में फूलों की मांग कम होते जा रही है।
फल की दुकानों में कम पहुंच रहे ग्राहक
शादियों का मौसम शुरू होते ही फ लों के दाम में उछाल आया है। सेब, संतरा, अंगूर, केले जैसे फ लों की कीमतों में पिछले साल के मुकाबले दोगुना तक वृद्धि हुई है। शादियों में फ लों की मांग बढ़ जाती है। शहर के लोगों को उम्मीद थी की आम का सीजन आते ही अन्य फलों के दाम कम हो जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ग्राहकों को दोगुना दामों में फल खरीदना पड़ रहा है। इस महंगाई का मुख्य कारण ट्रक भाड़े बढऩे के साथ ही मौसम की मार बताया जा रहा है। फ ल कारोबारी सुशील गुप्ता ने बताया कि फ लों में बढतें दामों के कारण ग्राहक कम आ रहे शाम को थोड़ा बहुत बिक्री होती है। दिन में तो दुकानों में सन्नाटा पसरा रहता है। पिछले साल की तुलना में इस वर्ष फलों के दमों में काफी इजाफा हुआ है। गर्मी में केला, संतरा, तरबूज, नारियल पानी,अंगूर व खरबूज की मांग बढ़ जाती है लेकिन फलों के बढ़ते दामों के कारण ग्राहक कम आ रहे हैं।
फूलों के नाम रेट
रजनीगंधा 1000 से 1500 रुपए किलो
गेंदा 80 से 250 रुपए किलो
गुलाब 20 से 30 रुपए नग
गेंदा छोटा माला 20 से 30 प्रति माला
गेंदा बराती माला 15 से 20 प्रति माला
सनफ्लॉवर 10 से 20 रुपए नग
फूल के बुके 100 से 2000 रुपए तक
गुलाब का जयमाला 300 से 1000 रुपए नग
मार्केट में फलों के दाम
फल का नाम रेट
केला 50 रु. किलो
संतरा 100 रु. किलो
सेव 160 रु. किलो
अंगूर 100 रु. किलो
मुसम्मी 100 रु. किलो
तरबूज 20 रु. किलो
आम 100 रु. किलो
अनानास 60 रु. नग
खरबूज 40 रु. कि लो
नारियल पानी 50 रु. किलो
अनार 160 रु. किलो
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो