जनांदोलन बना जल संरक्षण का कार्य ,जल सहेजने टाई कोट पहनने वाले कर रहे श्रमदान

shivmangal singh

Publish: May, 17 2018 09:06:42 PM (IST)

Shahdol, Madhya Pradesh, India
जनांदोलन बना जल संरक्षण का कार्य ,जल सहेजने टाई कोट पहनने वाले कर रहे श्रमदान

जनप्रतिनिधि, शासकीय सेवक और प्रशासनिक अधिकारी बहा रहे पसीना

जनांदोलन बना जल संरक्षण का कार्य ,जल सहेजने टाई कोट पहनने वाले कर रहे श्रमदान
शहडोल .समाज हित में किये जाने वाले कार्यों में भारतीय समाज ने सदैव सहयोगात्मक रूख दिखाया है। समाज की सकारात्मकता का ही परिणाम है कि बड़ी से बड़ी समस्या का निदान खेल-खेल में ही होता रहा है। जलसंकट किसी से छिपा हुआ नहीं है। यह जिला, प्रदश, देश भर की ही समस्या नहीं है, अपितु यह विश्व व्यापी समस्या है। इसी वजह से कहा जाता है कि अगला विश्व युद्ध जलसंकट को लेकर ही होगा। शहडोल जिले में प्रदेश सरकार तथा जिला पशासन एवं जन अभियान परिषद की अगुवाई में जलसंकट के निदान हेतु रोज नये अध्याय जोड़े जा रहे हैं। जिले के बुढ़ार विकास खण्ड में कसेढ़ नदी एवं उसकी सहायक नदियों एवं नालों की सफाई का कार्यक्रम जनसहयोग से कई दिनों से संचालित किया जा रहा है। इसी तरह बुढ़ार ब्लाक में ही छिरहा तालाब। नगरीय क्षेत्र भी जलसंकट से निपटने में पीछे नहीं है। नगर पालिका शहडोल अंतर्गत पाण्डवनगर, पॉलीटेक्निक के पास स्थित तालाब में प्रतिदिन अपनी धरोहर की सुरक्षा हेतु सैकड़ों लोग घण्टों पसीना बहा रहे हैं। इस कार्य में जनप्रतिनिधि, शासकीय सेवक, प्रशासनिक अधिकारी, समाजसेवी तथा आम आदमी की बराबर की भूमिका है। जल संरक्षण का सामाजिक सहभागिता से शुरू किया गया यह अभियान जनांदोलन का स्वरूप लेता जा रहा है। सरकार की समाज से यही अपेक्षा भी है। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का मानना है कि जो कार्य सामाजिक सहभागिता से सम्पन्न होते हैं उनके परिणाम दीर्घगामी होते हैं।
अभयराज एवं अनुज का सुयश
धनपुरी .माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के घोषित परिक्षा परिणाम में समाजसेवी एवं एलआईसी अभिकर्ता राममिलन सेन के पोते अभयराज सेन एवं अनुज सेन पिता सुशील सेन के पुत्र ने कक्षा 10 वीं में 93 प्रतिशत एवं 12 वीं गणित में 81 प्रतिशत से परीक्षा उत्तीर्ण किए है।
उत्कृष्ट अंको से उत्तीर्ण करने पर सनतशर्मा , संतोष शर्मा , बीपी तिवारी, मुकुल श्रीवास्तव, अनिल जायवसवाल,रामविशाल नापित , रविकरण त्रिपाठी , सुजीत जैन, अजय चक्रवर्ती , सुन्दर लाल नापित रामविशाल नापित , सुनील जायसवाल, अनिल मिश्रा, मनीष जायसवाल, विशाली प्रसाद सेन, चन्दू लाल नापित , हरछठ प्रसाद सेन, अजय नापित , योगेन्द्र सेन, नागेन्द्र सेन, संजय सेन, लखन सेन, भरत सेन आदि ने बधाईयां दी है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned