scriptदो लाख लोगों तक पहुंची किल कोरोना टीम, एनीमिया, मलेरिया के मरीज भी मिले | Kill Corona team reaches two lakh people | Patrika News

दो लाख लोगों तक पहुंची किल कोरोना टीम, एनीमिया, मलेरिया के मरीज भी मिले

locationशाहडोलPublished: Jul 05, 2020 09:06:53 pm

Submitted by:

amaresh singh

नहीं मिला कोरोना का संक्रमण, सर्दी-खांसी के मरीज मिले

coronavirus

दो लाख लोगों तक पहुंची किल कोरोना टीम, एनीमिया, मलेरिया के मरीज भी मिले

शहडोल। कोरोना को किल करने रणनीति बनाकर अब घर-घर टीम पहुंच रही है। किल कोरोना अभियान से जहां कोरोना का संक्रमण रोकने का प्रभावी प्रयास किया जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर दूसरी बीमारियों को भी पकडऩे में मदद मिल रही है। घर-घर टीम के पहुंचने पर कई दूसरी बीमारियां भी मिल रही हैं। जिले में किल कोरोना अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर कोरोना मरीजों की खोज के लिए सर्वे अभियान चला रही है। इस अभियान की शुरुआत एक जुलाई से जिले में हुई है। इसके बाद से चार जुलाई तक जिले में दो लाख लोगों का सर्वे हो चुका है। राहत भरी खबर यह है कि अभी तक कोरोना का मरीज नहीं मिला है। किल कोरोना अभियान को जिल में 15 दिन में पूरा करना है। इसके लिए 164 टीमें बनाई गई हैं।


350 बुखार और सर्दी-खांसी के मरीज
किल कोरोना अभियान के तहत चार दिनों के सर्वे के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने 350 बुखार और सर्दी खांसी के मरीजों को चिन्हित किया। इसके बाद इन सभी मरीजों का स्क्रीनिंग किया गया। स्क्रीनिंग के दौरान 350 बुखार और सर्दी खांसी के मरीजों में से 25 कोविड के संदेही चिहिन्त किए गए। इन चिन्हित मरीजों में से 20 बुखार और सर्दी-खांसी के मरीजों सैंपल लिया गया और जांच कराई गई। इन सभी की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। जिले में 1 जुलाई से किल कोरोना अभियान की शुरुआत हुई।


चार दिन की स्थिति
पहले दिन 54 हजार 470 लोगों का सर्वे किया गया। इसमें 87 लोग बुखार और सर्दी-खांसी के मरीज मिले। दूसरे दिन 59 हजार 470 लोगों का सर्वे किया गया। इसमें 112 बुखार और सर्दी-खांसी के मरीज मिले। तीसरे दिन 26 हजार 421 लोगों का सर्वे किया गया। इसमें 36 बुखार और सर्दी-खांसी के मरीज मिले। चौथे दिन 59 हजार 882 लोगों का सर्वे किया गया। इसमें 117 बुखार के मरीज मिले।
बॉक्स
एनीमिया, कुपोषण और टीकाकरण पर भी फोकस
किल कोरोना टीम गांव के एक एक घरों तक पहुंच रही है। इस स्थिति में कई दूसरी बीमारियां भी पकड़ में आ रही हैं। अधिकारियों के अनुसार, एनीमिया, कुपोषण और टीबी के मरीज भी मिल रहे हैं।इसके साथ ही टीकाकरण भी फोकस किया है। गर्भवती महिलाओं को भी चिहिंत किया जा रहा है। दरअसल लॉकडाउन की वजह से कई टीकाकरण और सर्वे नहीं हो सका था। जिसे कोरोना किल अभियान के साथ पूरा किया जा रह ाहै।

किल कोरोना अभियान के तहत जिले में 350 बुखार और सर्दी खांसी के मरीजों को तीन दिन में चिन्हित किया गया। इसमें कोविड के 25 संदेही मिले,जिसमें 20 लोगों की सैंपल की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है।
डॉ अंशुमान सोनारे, नोडल अधिकारी कोरोना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो