scriptकिरन टाकीज तालाब का अस्तित्व संकट में | Kiran Takese pond survival in crisis | Patrika News

किरन टाकीज तालाब का अस्तित्व संकट में

locationशाहडोलPublished: May 18, 2019 08:58:59 pm

Submitted by:

lavkush tiwari

तालाब में अतिक्रमणकारियों का कब्जा

Kiran Takese pond survival in crisis

Kiran Takese pond survival in crisis

शहडोल. नगर का सबसे बड़ा तालाब किरन टाकीज तालाब का अस्तित्व संकट में है। नपा की लापरवाही के कारण दबंगों और भू माफियाओं ने कब्जा कर रखा है, लेकिन नपा और प्रशासन तालाब बचाने के लिजए कोई जतन नहीं कर रहा है। कभी बारह महीने यह तालाब लबालब पानी से भरा रहता था और आसपास के लोग उसमें नहाने के साथ सार्वजनिक उपयोग के लिए पानी भरा करते थे। लेकिन नपा की उपेक्षा के कारण अब तालाब का नामो निशान धीरे-धीरे मिटता दिखाई दे रहा है।
विशेषता- किरन टाकीज तालाब में बारह महीनें पानी का भराव होने किरन टाकीज कालोनी और रेलवे कालोनी के लोग नहाने के लिए पानी का उपयोग करते थे।
वर्तमान स्थित-
किरन टाकीज तालाब का अस्तित्व संकट में है, लोगों द्वारा तालाब की जमीन पर कब्जा किया जा रहा है। कई रसूखदारों द्वारा इसके अस्तित्व को मिटाने का कार्य किया जा रहा है। तालाब पूरी तरह से सूख गया है और एक बूंद पानी नहीं बचा है।
क्यों बनी ऐसी स्थिति– तालाब पर बेजा अतिक्रमण किए जाने के कारण तालाब की हालत खराब हुई है, पानी का कैचमेंट एरिया नहीं होने से तालाब सूखा है।
क्या हो सकता है– अतिक्रमण हटाने के साथ आसपास क्षेत्र के बारिश का पानी तालाब में लाकर तालाब का भराव किया जा सकता है।
नपा ने नहीं हटाया अतिक्रमण-
नपा द्वारा इस तालाब को बचाने के लिए कोई प्रयास नहीं किए गए। लोगों की शिकायतों के बाद प्रशासन और नपा ने अतिक्रमण हटाने के लिए कोई पहल नहीं की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो