301 सरकारी स्कूलों में किचन गार्डन, 718 स्कूलों में चल रही तैयारी

प्रशासन का नवाचार, सरकारी स्कूलों में उगा रहे सब्जियां

By: amaresh singh

Published: 03 Jul 2021, 12:22 PM IST

शहडोल. सरकारी स्कूलों में अब नवाचार किए जा रहे हैं। 301 सरकारी स्कूलों में किचन गार्डन बनाया है। जिले में माध्यमिक एवं प्राथमिक स्कूलों में किचन गार्डन बनाया जा रहा है। अभी तक 301 माध्यमिक एवं प्राथमिक स्कूलों में किचन गार्डन बनाया जा चुका है। स्कूलों में किचन गार्डन बनाने का उद्देश्य बच्चों को ताजी हरी सब्जियां उपलब्ध कराना है। कलेक्टर डॉ सतेन्द्र कुमार सिंह की पहल पर 301 स्कूलों में काम पूरा हो गया है। 718 स्कूलों में काम चल रहा है। कलेक्टर के अनुसार, समूह द्वारा बच्चों के लिए जो सब्जियां बाजार से खरीदकर लाई जा रही थी, वह ताजी नहीं होती थी। इसके अलावा स्कूल में जमीन खाली पड़ी हुई थी। इसके बाद स्कूल में ही बच्चों को ताजी एवं हरी सब्जियां उपलब्ध कराने का निर्णय लिया। इसके बाद स्कूलों में किचन गार्डन बनाने का निर्देश दिया गया। इसको लेकर जिले में 301 स्कूलों में किचन गार्डन बनाया जा चुका है। अब इन स्कूलों में बच्चों को ताजी एवं हरी सब्जियां मिलेंगी।

718 स्कूलों में बनाने का काम
जिले के 718 माध्यमिक एवं प्राथमिक स्कूलों में किचन गार्डन बनाने का काम जारी है। हर किचेन गार्डन बनाने के लिए पांच हजार रुपए दिया गया है। 718 स्कूलों में किचन गार्डन बनाने के लिए राशि जारी कर दी गई है। इसके लिए काम लगातार चल रहा है। जल्द ही 718 स्कूलों में किचन गार्डन बनेगा।

समूहों की भी बढ़ेगी आय
किचन गार्डन बन जाने से समूह की आय भी बढ़ेगी। समूह को बाजार से सब्जी नहीं खरीदना पड़ेगा। किचेन गार्डन से बच्चों को कई लाभ मिलेगा। इसमें बच्चों को ताजी हरी सब्जियां मिलने के साथ बच्चों में नैतिक शिक्षा का विकास होगा। समूहों को सब्जियां खरीदने के लिए काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं। उनका पैसा बचेगा। इससे उनकी आय बढ़ेगी। किचेन गार्डन की देखरेख भी अच्छे से की जा रही है।

जिले के 301 माध्यमिक एवं प्राथमिक स्कूलों में किचन गार्डन बन गया है। हर किचेन गार्डन बनाने के लिए पांच हजार रुपए दिए गए हैं। अब 718 माध्यमिक एवं प्राथमिक स्कूलों में किचेन गार्डन बनाने का काम चल रहा है।
आभा खरे, क्वालिटी मॉनिटर

amaresh singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned