...जानिये किस महीने में नहीं कर सकते विवाह

Shahdol online

Publish: Nov, 14 2017 01:50:44 PM (IST)

Shahdol, Madhya Pradesh, India
...जानिये किस महीने में नहीं कर सकते विवाह

जानिए विवाह के शुभ मुहूर्त

शहडोल- देवउठनी एकादशी से ही शादियों के लिए शुभ मुहूर्त की स्टार्टिंग हो जाती है। या यूं कहें की शादियां होनी शुरू हो जाती हैं। शहडोल जिले में शहनाइयां बजनी शुरू हो चुकी हैं। अभी नवंबर महीने में ही शादी के कुछ मुहूर्त हैं। जिसमें कई शादियां होने जा रही हैं। तो वहीं इसके बाद दिसंबर में भी कुछ मुहूर्त हैं। शादी-ब्याह में शुभ मुहूर्त का बहुत महत्व होता है। ऐसे मांगलिक कार्य को हर कोई शुभ मुहूर्त में ही करना चाहता है। शादी के मुहूर्त के लिए शादी करने वाले जोड़ों की कुण्डली का बड़ा रोल होता है। कुण्डली देखकर ही शादी के लिए शुभ मुहूर्त तय की जाती है।

जानिए किस महीने कब-कब है विवाह मुहूर्त
- नवंबर के महीने में 11 तारीख से शुभ विवाह मुहूर्त की स्टार्टिंग हो चुकी है। नवबंर महीने में आज भी विवाह के लिए शुभ योग है। इसके अलावा 19, 23, 24, 25, 28, 29 और 30 तारीख को विवाह के लिए शुभ मुहूर्त हैं।

- ऐसा नहीं है की नवंबर में ही शुभ मुहूर्त हैं। शादी के लिए शुभ मुहूर्त की शुरुआत तो देवउठनी एकादशी से ही हो जाती है। दिसंबर में अगर कोई विवाह
करने की सोच रहा है तो इस महीने भी कई मुहूर्त हैं जिस दिन आप विवाह के
बंधन में बंध सकते हैं। दिसंबर में 1,3,4, 9, 10, 11 तारीख को विवाह के लिए शुभ मुहूर्त बन रहे हैं।

- 11 दिसंबर के बाद शादी के लिए शुभ मुहूर्त नहीं है। और ना ही जनवरी में कोई मुहूर्त है इसके बाद सीधे फरवरी में शुभ मुहूर्त है। फरवरी के माह में 6, 18, 19, 20 और 21 तारीख को शादी के लिए शुभ मुहूर्त हैं जिस दिन विवाह संपन्न कराया जा सकता है।

- मार्च के महीने में 2, 3, 5, 6, 7, 8, और 12 तारीख को शादी के लिए अच्छा समय है। या यूं कहें के शुभ योग है। जिस जिन दिनों पर विवाह संपन्न कराया जा सकता है। विवाह संपन्न कराया जा सकता है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned