scriptजानिए इस साल कहां पहुंच जाएगा रिटेल कारोबार | Know Where This Year Will Reach Retail Business | Patrika News

जानिए इस साल कहां पहुंच जाएगा रिटेल कारोबार

locationशाहडोलPublished: Jan 01, 2018 02:19:05 pm

Submitted by:

Shahdol online

ऐसे छलांग लगाएगा रिटेल कारोबार

Know Where This Year Will Reach Retail Business

Know Where This Year Will Reach Retail Business

शहडोल- नया साल नई उम्मीदें लेकर आया है, शहडोल के बिजनेस सेक्टर के लिए भी ये साल खास होने वाला है। क्योंकि जिस तरह की संभावनाएं यहां देखी जा रही हैं, उसे देखते हुए शहडोल का रिटेल कारोबार भी लंबा छलांग लगाएगा। एक्सपर्ट एनालिसिस के अनुसार वर्तमान में शहडोल में ७ हजार करोड़ के आसपास का रिटेल व्यापार है। मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज और यूनिवर्सिटी के शुरू होने, फाइनेंसिंग कंपनियों और बैंक आने की वजह से रिटेल कारोबार को नई गति मिलेगी। ये सेक्टर लगभग डेढ़ गुना हो जाएगा। अभी सात हजार करोड़ का कारोबार है रिटेल में ये 10 हजार करोड़ से भी आगे छलांग लगा जाएगा। इसमें शहडोल संभाग में संचालित बड़ी कंपनियां रिलायंस सीबीएम, मोजर बेयर और कोल माइंस का कारोबार शामिल नहीं है।
Know Where This Year Will Reach Retail Business
IMAGE CREDIT: patrika
ऑटोमोबाइल
ऑटोमोबाइल सेक्टर अन्य सेक्टर की अपेक्षा अधिक तेजी से बढ़ेगा। अभी एक साल में 25 हजार बाइक, 3 हजार कारें हर साल बिकतीं हैं। तीन बड़े शिक्षण संस्थान शुरू होने से ऑटोमोबाइल का कारोबार 30 फीसदी से भी अधिक बढ़ेगा। डिमांड की वजह से ट्रांसपोर्ट व्यवस्था में बदलाव आएगा, जिसकी वजह से ऑटोमोबाइल सेक्टर को जबरदस्त फायदा होने जा रहा है। अभी हर महीने लगभग 500 तीन पहिया वाहन बिकते हैं, ये संख्या एक हजार भी पहुंच सकती है। इसी तरह अब तक हर साल 1 हजार बिकते हैं, इनकी संख्या भी दो गुनी होने की संभावना है।
Know Where This Year Will Reach Retail Business
IMAGE CREDIT: patrika
बैंकिंग/ फाइनेंस
नए साल के आगाज के साथ कई बैंक शहडोल में खुलेंगे। इसके अलावा जो बैंक पहले से यहां पर मौजूद हैं वे भी अपनी शाखाएं बढ़ाएंगे। इसके अलावा फाइनेंस कंपनियां भी अपने रिटेल कारोबार में विस्तार करने जा रहीं हैं। बैंकिंग सेक्टर से जुड़े विशेषज्ञों का मानना है कि जिले में लगभग डेढ़ सौ बैंक हैं, यह 200 के पार पहुंच जाएगी। इसके अलावा कारोबार में लगभग 30 फीसदी की ग्रोथ मिलेगी।
Know Where This Year Will Reach Retail Business
IMAGE CREDIT: patrika
रीयल एस्टेट
नए साल के बारह महीनों में रियल एस्टेट का कारोबार दोगुनी रफ्तार से बढ़ेगा। मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज और यूनिवर्सिटी शुरू होने से यहां डॉक्टर्स के अलावा स्टाफ और स्टूडेंट की संख्या बढ़ेगी। जिससे इस सेक्टर में यहां डिमांड बढ़ेगी। जिसके बाद नई कॉलोनियां तैयार होने से रीयल एस्टेट का कारोबार दोगुना बढ़ेगा। अभी जिले में लगभग 15 कॉलोनियां हैं, जबकि एक दर्जन से ज्यादा आवेदन कॉलोनाइजरों के टीएनसीपी और कई दफ्तरों में पेडिंग हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो