scriptजानिए क्यों है प्रजातंत्र को मजबूत करने मतदान करना जरूरी | Know why it is important to vote to strengthen democracy | Patrika News

जानिए क्यों है प्रजातंत्र को मजबूत करने मतदान करना जरूरी

locationशाहडोलPublished: Jan 25, 2020 08:46:16 pm

Submitted by:

lavkush tiwari

10 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह आयोजित

Know why it is important to vote to strengthen democracyजानिए क्यों है प्रजातंत्र को मजबूत करने मतदान करना जरूरी

Know why it is important to vote to strengthen democracyजानिए क्यों है प्रजातंत्र को मजबूत करने मतदान करना जरूरी

शहडोल. देश को मजबूत करने प्रजातंत्र को सुद्रढ़ बनाने के लिए मतदान में सभी मतदाता अपनी सहभागिता निभाएं। 1 जनवरी को 28 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले नवीन मतदाता मतदान के लिए मतदाता सूची में अपना नाम आवश्यक रूप से जुड़वाकर अपने मताधिकार का उपयोग करें। देश में मतदान के लिए हर नागरिक को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करना आवश्यक है। उक्त विचार कमिश्नर आरबी प्रजापति ने स्थानीय मानस भवन के आडीटोरियम में 10वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। इस मौके पर डीआइजी पीएस उईके, कलेक्टर ललित दाहिमा, एसपी अनिल सिंह कुशवाह, सीइओ जिला पंचायत पार्थ जायसवाल, एडीएम अशोक ओहरी, एसडीएम मिलिन्द नागदेवे, डिप्टी कलेक्टर केके पाण्डेय सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी, नवीन मतदाता, छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। कार्यक्रम का प्रारंभ मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं माल्र्यापण कर एवं वंदे मातरम का गायन रईस खान धनपुरी द्वारा किया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त द्वारा प्रसारित संदेश का वाचन करते हुए कहा कि हमारी चुनाव प्रक्रिया में मतदाता सबसे महत्वपूर्ण हितधारक होता है। यह बताते हुए खुशी हो रही है कि लोकसभा के साधारण निर्वाचन 2019 में मतदाताओं ने 543 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रो में अपने संसद सदस्यों का चुनाव करने और इसी के साथ आयोजित विभिन्न प्रदेशों की विधानसभाओं के चुनावों के 61.30 करोड़ की रिकार्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग किया राज्यों में कार्यरत आयोग की टीमों ने टेक्नोलाजी का बेहतर इस्तेमाल करते हुए वोटर हेल्पलाइन एप एवं मतदाताओं के लिए इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रेषित कार्ड मत पत्र प्रणाली के साथ-साथ 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं चिमनी दिव्यांग मतदाताओं और अनिवार्य सेवाओं में तैनात मतदाताओं को पोस्टल मतपत्र की सुविधा प्रदान करके मतदान के अनुभव को सहज एवं सुगम बनाया है। भारत निर्वाचन आयोग की कोशिश है कि पंजीकरण की प्रक्रिया और भागीदारी में कोई भी मतदाता ना छूटेू। 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के जो भी पात्र नागरिक अभी तक अपने आप को नामांकित नहीं करवा पाए हैं उन सब से मैं इस अवसर पर आह्वान करता हूं कि वह पंजीकरण करवाने के लिए आगे आएं और सभी भावी निर्वाचन में पूरे मन से भाग ले। समारोह का संचालन दिलीप अग्रवाल ने किया।
कमिश्नर ने दिलाई मतदान की शपथ
स्थानीय मानस भवन के आडिटोरियम में आयोजित 10 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में कमिश्नर आरबी प्रजापति ने उपस्थित मतदाताओं को शपथ दिलाते हुए कहा कि हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादाओं को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो