scriptसेल्फी का चक्कर छोड़ो, अब फेल्फी-वेल्फी का दौर है | Leave the round of selfies now is the time of the Felphi-Welfie | Patrika News

सेल्फी का चक्कर छोड़ो, अब फेल्फी-वेल्फी का दौर है

locationशाहडोलPublished: Dec 08, 2017 06:43:45 pm

Submitted by:

shivmangal singh

हर जगह सेल्फी फर्स्ट , यूथ से लेकर फैमिली तक सब हैं दीवाने, जगह कोई भी हो आखिर मिल जाती है सेल्फी की वजह

Leave the round of selfies now is the time of the Felphi-Welfie

Leave the round of selfies now is the time of the Felphi-Welfie

शहडोल(Akhilesh shukla)- सेल्फी के बाद अब फेल्फी और वेल्फी भी खूब हिट हो रही है। क्या? जी चौंकिए नहीं ये सब सेल्फी के ही प्रकार हैं। जगह कोई भी हो सेल्फी की वजह मिल ही जाती है। कॉलेज, किटी, पिकनिक, शादी, बर्थडे जैसे आयोजनों में सेल्फी लेने का ट्रेंड तो अब पुराना हो गया है, बल्कि सफल, शॉपिंग, मार्केट, डिनर आदि में भी सेल्फी लेने का चलन बढ़ गया है। आयोजन और जगह कोई भी लोग सेल्फी लेने से नहीं चूकते हैं। जहां से भी गुजरें आपको कुछ ऐसे लोग मिल ही जाएंगे जो अपने मोबाइल कैमरे से अजीब तरह का फेस बनाकर सेल्फी लेते हुए मिल ही जाएंगे। ये सेल्फी का जमाना है। शहडोल में भी कई ऐसे पिकनिक स्पॉट हैं जहां, सेल्फी को लेकर युवाओं में होड़ लगी रहती है।
बदल गया स्मार्ट फोन
सेल्फी ने सबकुछ बदल दिया है। ज्यादातर कंपनियां स्मार्टफोन को भी सेल्फी फैमिलियर बना रही हैं। मतलब बैक कैमरा से ज्यादा फ्रंट कैमरा पॉवरफुल हो रहे हैं, जिससे लोग ज्यादा बेहतर सेल्फी ले सकें। लोग भी ऐसे स्मार्टफोन को काफी पसंद कर रहे हैं, जिनका फ्रंट कैमरा ज्यादा मेगा पिक्सल का है। टेक्नोलॉजी के बदलते सिनारियो, स्मार्टफोन कैमरा फीचर के बढ़ते रोल और हॉलीवुड, बॉलीवुड सेलिब्रिटीज की पॉपुलर सेल्फी स्टाइल ने यूथ को काफी आकर्षित कर रही है।
शहडोल के सेल्फी प्वाइंट
शहर में भी सेल्फी प्वाइंट की कमी नहीं है। नवलपुर डेम, क्षीरसागर, सोन नदी, जुहिला फॉल जैसे कई ऐसे सेल्फी प्वाइंट हैं जहां लोग अकसर सेल्फी के लिए पहुंचते हैं। इसके अलावा भी घुनघुटी के जंगलों में, शहर से सटे आसपास के जंगल, पहाडिय़ां, अमरकंटक, आसपास के पिकनिक स्पॉट में भी लोग सेल्फी लेने पहुंचते हैं। हलांकि इनमें से कई सेल्फी प्वाइंट में कुछ दुर्घटनाएं भी हो चुकीं हैं, जिसमें लोगों की जान जा चुकी है। इसेक बावजूद युवा खतरनाक स्थानों पर सेल्फी लेने से नहीं चूकते हैं।
इस तरह की सेल्फी ज्यादा हिट
एक रिपोर्ट के मुताबिक गल्र्स में स्पेरो डक्स, पाउट तो ब्वॉयज में जिम सेल्फी का ट्रेंड ज्यादा है। इसके अलावा आजकल गल्र्स कई अलग-अलग तरह की सेल्फी भी पसंद कर रही हैं। जिसमें डक पाउट, फिश गेप पाउट, स्वैरी पाउट टॉप पर है।
मौत भी देती है सेल्फी
पिछले साल जारी हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक सेल्फी की वजह से मौत की लिस्ट में इंडिया टॉप पर था। आईआईटी दिल्ली और कार्नेगी मेलन यूनिवर्सिटी, यूएस के सर्वे में भी ये बात सामने आई थी। इसे लेकर मुंबई पुलिस ने कई जगहों को और कुंभ मेला तक में भी नो सेल्फी जोन बनाए गए थे। सेल्फी को लेकर बहुत बड़ी लापरवाही सामने आई है। साफ है सेल्फी लेना और सोशल साइट्स पर शेयर करना जितना शानदार है उतनी ही जरुरत सेल्फी लेते वक्त सावधान रहने की भी है। क्योंकि सेल्फी जीवन से बड़ी नहीं है।
कहीं बीमारी न बन जाए सेल्फी
– कई साइकोलॉजिस्ट का मानना है की सेल्फी एडिक्शन कई तरह की बीमारियों को भी जन्म दे सकता है
– फिलीपींस के मकाती सिटी को सेल्फी कैपिटल ऑफ द वल्र्ड माना गया है
– बताया जाता है की 1966 में नासा के जैमिनी 12 मिशन के दौरान एस्ट्रोनॉट बज एल्ड्रिन ने सेल्फी ली थी
– 1524 में वुड पर ऑयल पेटिंग से एक 21 साल के आर्टिस्ट ने अपनी सेल्फी उकेरी थी
ये फेल्फी-वेल्फी क्या है
यूथ में सेल्फी को लेकर क्रेज बहुत है। उसी तरह सेल्फी से रिलेटेड कुछ क्रिएटिव शब्द भी हैं। जो सेल्फी यूथ के बीच ट्रेंड करता है।

फेल्फी- जब फैमिली का एक सदस्य बाकी सदस्यों की तस्वीर खींचता है तो उसे फेल्फी कहते हैं
शेल्फी- जब आप अपने साथ अपने बुक शेल्फ की फोटो लेते हैं तो उसे शेल्फी कहते हैं
सगली- वो तस्वीर जिसमें आप बदसूरत दिखने की कोशिश करते हैं तो उसे सगली कहते हैं
वेल्फी- वर्क आउट करते समय ली गई सेल्फी वेल्फी कहलाती है, ज्यादातर लोग इसे इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हैं
यूफाई- जब आप बिना बताए अपने जान-पहचान वाले के साथ या किसी अजनबी के साथ-साथ तस्वीर लेते हैं तो उसे यूफाई कहते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो