इयरफोन लगाकर फोन में कर रहा था बात, खेत में तेज बारिश के साथ गिरी बिजली

इयरफोन लगाकर फोन में कर रहा था बात, खेत में तेज बारिश के साथ गिरी बिजली

Shubham Singh | Updated: 20 Jul 2019, 01:27:26 PM (IST) Shahdol, Shahdol, Madhya Pradesh, India

रेडिएशन के चलते आकाशीय बिजली युवक के ऊपर गिरी

शहडोल। तेज बारिश और गर्जना के बीच इयरफोन लगाकर फोन में बात करना एक युवक को उस वक्त महंगा पड़ गया, जब आकाशीय बिजली की चपेट में आ गया। फोन में बात करने की वजह से आकाशीय बिजली सीधे तक में पहुंची और शरीर के भीतर पहुंचते हुए पैर तक पंजे तक पहुंच गई। आकाशी बिजली की चपेट में आने से युवक की मौके पर ही मौत हो गई।


गाज युवक के कान में सीधे पहुंची

डॉक्टर और पुलिस का भी मानना है कि इयरफोन लगाने की वजह से रेडिएशन के चलते आकाशीय बिजली युवक के ऊपर गिरी है। पुलिस ने बताया कि मनोज सिंह निवासी खोजमनिया खेत में काम कर रहा था। बारिश के दौरान इयरफोन लगाकर फोन में बात भी कर रहा था तभी खेत में गाज गिर गई। बताया गया कि गाज युवक के कान में सीधे पहुंची। यहां से छाती, पेट, गुर्दा और पैरों तक पहुंचते हुए पंजे तक गई। डॉक्टर के अनुसार, युवक की छाती और पेट के पूरे अंग झुलस गए थे। घटना इतनी विभत्स थी कि पैर का पंजा तक बुरी तरह झुलस गया था। युवक का कान भी फट गया था। आसपास मौजूद ग्रामीण मौके पर पहुंचकर युवक को इलाज के लिए अस्पताल लेकर पहुंचे लेकिन डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया था। बुढ़ार अस्पताल में पीएम के बाद शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया है।


एक्सपर्ट व्यू :
एंटीना की तरह काम, ये रखनी होगी सावधानियां
पंडित शंभूनाथ शुक्ल यूनिवर्सिटी के फिजिक्स प्रोफेसर डॉ अमित निगम के अनुसार, इयरफोन एंटीना की तरह काम करता है। आकाशीय बिजली के दौरान पानी, बिजली के तारों, खंभों, हरे पेड़ों और मोबाइल टॉवर से दूर हो जाना चाहिए। एक से ज्यादा लोग हैं तो एक दूसरे का हाथ पकड़कर बिल्कुल न रहें। आकाशीय बिजली की प्रक्रिया कुछ सेंकेड के लिए होती है, लेकिन इसमें इतने ज्यादा बोल्ट का करंट होता है कि जान तक जा सकती है। इसमें बिजली वाले गुण होते हैं तो ये वहां ज्यादा असर करती है, जहां करेंट का प्रवाह होना संभव होता है। तेज गर्जना और बारिश के दौरान इन चीजों से दूर रहना चाहिए।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned