script

राशन दुकानों में कहीं ताला तो कहीं सर्वर डाउन का बहाना, हितग्राही काट रहे चक्कर

locationशाहडोलPublished: Feb 25, 2021 12:44:36 pm

Submitted by:

Ramashankar mishra

कई दुकानों में है भंडारण फिर भी नहीं वितरित कर रहे अनाज

राशन दुकानों में कहीं ताला जो कहीं सर्वर डाउन का बहाना, हितग्राही काट रहे चक्कर

राशन दुकानों में कहीं ताला जो कहीं सर्वर डाउन का बहाना, हितग्राही काट रहे चक्कर

शहडोल. नगर की कई दुकानों में राशन वितरण व्यवस्था बेपटरी हो गई है। कहीं सर्वर डाउन होने की बात कहकर हितग्राहियों को लौटाया जा रहा है तो कई दुकानें कुछ समय के लिए ही खुलती है। जिसके चलते हितग्राहियों को समय पर राशन नहीं मिल पा रहा है। यह स्थिति किसी एक वार्ड की नहीं बल्कि आधा दर्जन से अधिक वार्डों की राशन दुकानों में निर्मित है। इन दुकानों के हितग्राहियों को दूसरे वार्डों से राशन उठाना पड़ रहा है। जिसके चलते वहां भी दबाव बढ़ रहा है। पत्रिका टीम ने बुधवार को नगर के वार्ड क्रमांक 7-8 और वार्ड क्रमांक 17 की दुकानों को देखा। दुकानों में ताला लटकता पाया गया। आस-पास से जानकारी लेने पर लोगों ने बताया कि दुकान ज्यादातर बंद ही रहती है। कभी कभार खुलती भी है तो कुछ समय के लिए ही खुलती है।
दूसरे दुकानों से उठाते हैं राशन
राशन वितरण व्यवस्था से जुड़े जानकारों की माने तो कहीं से भी राशन उपलब्ध होने की व्यवस्था लागू होने के बाद ज्यादातर दुकान संचालक राशन वितरण में लेट-लतीफी कर रहे हैं। जिसके चलते हितग्राही उन वार्डों की ओर रुख करते हैं जहां दुकानों का संचालन हो रहा है। ऐसे में संबंधित दुकानों में भी बोझ बढ़ता है। दुकान से राशन की खपत भी ज्यादा होती है।
स्टॉक के बाद भी बंद कर देते हैं दुकान
जानकारों की माने तो नगर की कई ऐसी राशन दुकानें हैं जिनकी जांच की जाए तो पर्याप्त मात्रा में अनाज का स्टॉक उपलब्ध मिलेगा। इसके बाद भी इन दुकानों से नियमित राशन का वितरण हितग्राहियों को नहीं किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि स्टॉक बचाने के फेर में राशन दुकान संचालकों द्वारा दुकान ही नहीं खोली जाती है। दुकान खुली भी तो कोई न कोई बहाना बताकर हितग्राहियों को वापस कर दिया जाता है। स्थिति यह है कि कई हितग्राही ऐसे हैं जिन्हे कई महीने से राशन नहीं मिल पाया है।

ट्रेंडिंग वीडियो