कोयला खनन के लिए माफिया ने बना ली थी 8 सुरंगें

लम्बे समय से चल रहा था खनन, मशीनों से भरवाए गहरे गड्ढे

By: shubham singh

Published: 24 Jun 2020, 09:24 PM IST

शहडोल। मरखी देवी केशवाही क्षेत्र में बेखौफ माफिया ने जमीन के भीतर अवैध खनन के लिए लम्बी सुरंगें बना ली थी। लम्बे समय से यहां पर कोयले का अवैध खनन चल रहा था। कोल माफिया ने नदी के आसपास क्षेत्रों को खोखला करते हुए एक दो नहीं बल्कि 8 से 10 लम्बी सुरंगें बना लिया था। यहां पर मजदूरों को सुरंगों के भीतर उतारकर अवैध खनन कराया जाता था। लगातार मिल रही शिकायतों के बाद खनिज और पुलिस विभाग की संयुक्त टीम ने दबिश दी लेकिन भनक लगते ही कार्रवाई से पहले ही मजदूर और माफिया के गुर्गे भाग निकले थे। संयुक्त टीम आसपास देखा तो 8 गहरी और लम्बी सुरंगें मिली। बाद में बुलडोलर और मशीन बुलवाकर समतलीकरण कराया गया। अधिकारियों के अनुसार, खनन की वजह से गहरी खाई भी बन चुकी थी। हालांकि देर शाम तक पुलिस और खनिज विभाग की टीम ने गड्ढों को भरवाने की कार्रवाई की। गौरतलब है कि यहां पर पिछले कई सालों से माफिया हावी है। रातभर कोयला निकालने के बाद शहडोल और अनूपपुर से होकर दूसरे जिलों के लिए कोयला सप्लाई कर दिया जाता था। पुलिस और बड़े अधिकारियों से सांठगांठ के चलते माफिया पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही थी। कई बार विस्फोटक लगाकर भी खनन कराया जा रहा था।
राजनीतिक और अधिकारियों का संरक्षण
रीवा के एक कारोबारी द्वारा मरखी देवी में खनन कराया जा रहा था। अधिकारी और राजनीतिक संरक्षण के चलते कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं हो पा रही थी। देर रात यहां हैवी मशीन और विस्फोटक से खनन के बाद भंडारण किया जाता था। बाद में भारी वाहनों से रात में ही जिले के पार हो जाते थे।

कोयले के अवैध खनन की शिकायत मिली थी। खनिज निरीक्षक और पुलिस की टीम को मौके पर भेजा गया। यहां पर 8 से 10 सुरंगें मिली है। जिन्हे समतलीकरण कराया है। जांच की जा रही है।
फरहत जहां, खनिज अधिकारी शहडोल

shubham singh Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned