scriptअफसरों को नहीं थी भनक, माफिया दिनदहाड़े करा रहे थे खनन, कम्प्यूटर बाबा ने जब्त कराई पोकलेन | mafia was mining in broad daylight | Patrika News

अफसरों को नहीं थी भनक, माफिया दिनदहाड़े करा रहे थे खनन, कम्प्यूटर बाबा ने जब्त कराई पोकलेन

locationशाहडोलPublished: Jan 28, 2020 10:17:42 pm

Submitted by:

shubham singh

पांच दिन पहले ही प्रभारी मंत्री ने कहा था बंद कराएंगे पंचायत की रेत खदानें, फिर भी हो रहा था खनन

mafia was mining in broad daylight

अफसरों को नहीं थी भनक, माफिया दिनदहाड़े करा रहे थे खनन, कम्प्यूटर बाबा ने जब्त कराई पोकलेन

शहडोल। अफसरों से सांठगांठ के चलते बेखौफ खनन माफिया नदियों को छलनी कर रहे हैं। दिनदहाड़े नदी के भीतर हैवी मशीनों को उतारकर खनन कराया जा रहा है। मंगलवार को माफिया और अफसरों की गठजोड़ फिर उजागर हुई। अनूपपुर से सीधी जाते वक्त अवैध खनन की सूचना पर जयसिंहनगर की भटगवां रेत खदान में कम्प्यूटर बाबा औचक पहुंच गए। यहां भटगवां पंचायत को आवंटित खदान में मशीन लगाकर खनन कराया जा रहा था। कार्रवाई की भनक लगते ही खनन माफिया पोकलेन मशीन छोड़कर भाग निकले। बताया गया कि नदी के भीतर धार में दिनदहाड़े मशीन उतारकर खनन कराया जा रहा था। कम्प्यूटर बाबा ने जानकारी जयसिंहनगर थाना और प्रशासनिक अधिकारियों को दी। सूचना मिलते ही जयसिंहनगर प्रभारी आरके धारिया और नायब जयसिंहनगर जयसिंहनगर मौके पर पहुंच गए। देर शाम तक पुलिस नदी के भीतर मशीन लगाकर खनन कराने वाले माफिया और मशीन मालिक का सुराग नहीं जुटा सकी है। जयसिंहनगर पुलिस ने पोकलेन मशीन को जब्त कर जांच शुरू कर दी है।


प्रभारी मंत्री ने कहा था बंद होंगी रेत खदानें
हाल ही में प्रभारी मंत्री ओमकार सिंह मरकाम ने पत्रकारवार्ता ली थी। जिसमें साफ कहा था कि नदियों से रेत खनन बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। प्रभारी मंत्री ने कहा था कि शहडोल में आवंटित पंचायत की रेत खदानों को बंद कराया जाएगा। लगातार अवैध खनन की सूचना और माफियाराज के बाद शहडोल की सोन टोला और भुरसी रेत खदान को बंद भी करा दिया गया था। इसके बाद भी भटगवां में अवैध खनन चल रहाथा।


बंद खदानों में भी खनन, रसपुर में बनाई सड़क
आश्चर्य की बात तो यह है कि अवैध खनन के खिलाफ अभियान के बावजूद माफिया बेधड़क दिन में ही मशीन लगाकर खनन करा रहे थे। उधर सोन टोला, भुरसी और भटगवां में बड़े स्तर पर खनन चल रहा है। उधर ब्यौहारी के रसपुर में माफिया ने तो नदी के भीतर सड़क तैयार कर रखी है। इन खदानों में दिन में तो रेत निकाली ही जा रही है। रात में बड़े पैमाने में खनन कर दूसरे जिलों में भेजी जा रही है। ऐसा भी नहीं है कि अफसरों को इसकी भनक न हो। इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। इस संबंध में जयसिंहनगर थाना प्रभारी आरके धारिया ने कहा कि कम्प्यूटर बाबा अनूपपुर से सीधी जा रहे थे। इसी दौरान भटगवां खदान पहुंचे थे। यहां से एक पोकलेन मशीन को जब्त कराया है। अभी वाहन मालिक का नाम नहीं पता चला है। मामले की जांच की जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो