scriptमहाशिवरात्रि: शिवालयों में गूंजा हर-हर महादेव, श्रंगार के साथ हुआ रुद्राभिषेक | Mahashivratri: Rudraabhishek with Har-Har Mahadev, Shringar echoed in | Patrika News

महाशिवरात्रि: शिवालयों में गूंजा हर-हर महादेव, श्रंगार के साथ हुआ रुद्राभिषेक

locationशाहडोलPublished: Mar 12, 2021 12:11:12 pm

Submitted by:

Ramashankar mishra

शिव के दरबार में जल चढ़ाने भक्तों की लगी कतार, अनुष्ठान के बाद भण्डारों का आयोजन

महाशिवरात्रि: शिवालयों में गूंजा हर-हर महादेव, श्रंगार के साथ हुआ रुद्राभिषेक

महाशिवरात्रि: शिवालयों में गूंजा हर-हर महादेव, श्रंगार के साथ हुआ रुद्राभिषेक

शहडोल. अपने भक्तों पर पल भर में करुणा की वर्षा करने वाले देवो के देव महादेव की आराधना के लिए गुरुवार को सुबह से नगर के देवालयों में भक्तों का तांता लग गया। महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर भगवान भूतनाथ की एक झलक पाने भक्त लालायित नजर आए। देवालयों में भागवान भोलेनाथ का भव्य श्रंगार किया गया। विधि विधान से पूजा अर्चना कर रुद्राभिषेक कर प्रसाद चढ़ाया गया। इस अवरस पर नगर के विराट मंदिर में भारी तादाद में श्रद्धालु पहुंचे। जहां सुबह से भक्तों की लंबी कतार लगी रही और एक-एक कर श्रद्धालु बाबा के दरबार में पहुंच जल चढ़ाने के साथ ही पूजा अर्चना की। इसके अलावा नगर के दुर्गा मंदिर, बूढ़ी माता मंदिर सहित अन्य देवालयों में महादेव की पूजा अर्चना की गई। इस अवसर पर दूध, जल, घी, शहद से भगवान का अभिषेक किया गया।
रुद्राभिषेक के बाद हुई भव्य आरती
नगर के कोतवाली परिसर, विवि छात्रावास के समीप, डाइट परिसर, जेल बिल्डिंग के समीप स्थित भगवान भोलेनाथ के मंदिर में पुजा अर्चना कर अभिषेक के बाद भव्य आरती का आयोजन किया गया। साथ ही नगर के देवालयों में कई धार्मिक आयोजन किए गए। जिसमें भारी तादाद में श्रद्धालु उपस्थित रहे।
जगह-जगह हुए भण्डारे
महाशिवरात्रि के अवसर में जगह-जगह भण्डारे का आयोजन किया गया। जेल बिल्डिंग के पास, पाण्डवनगर, पुरानी बस्ती, दुर्गा मंदिर, शारदा मंदिर, जैन मंदिर, पंचायती मंदिर, नटराज मार्केट, मोहनराम तालाब, बुढ़ार रोड, नया बस स्टैण्ड सहित अन्य जगह भण्डारे के प्रसाद का वितरण किया गया।
निकाली गई भोलेबाबा की बरात
जैतपुर. महाशिवरात्रि के अवसर पर कुणकेश्वर धाम सेवा समिति जैतपुर द्वारा बाबा महाकाल की बरात निकाली गई। जिसमें गांव के समस्त भक्तगण बरात में शामिल होकर गाजे बाजे के साथ कुणकेश्वर धाम से डायन दाई की ओर बरात प्रस्थान की। इस अवसर पर शारदा सिंह, आदित्य मिश्रा, मुन्नलाल, जगदीश बर्मन, पूरन बरगाही, अवनीश सिंह, वीरेंद्र सिंह करचूली, लीलाराम सरपंच जैतपुर, दुर्गा, संदीप गुप्ता, दीपक व समस्त ग्रामवासी मौजूद रहे।
मंदिरों में लगी कतार
रसमोहनी. महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर जिले के प्रसिद्ध देवी मंदिर भटिया में सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगी रही। आस-पास के गांव में स्थापित भगवान भोलेनाथ की मंदिर में भक्तों की भीड़ रही। भक्तों द्वारा शिव अभिषेक किया गया। रसमोहनी में विशाल भंडारे का आयोजन महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर किया गया। रसमोहनी बाजार प्रांगण में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें रसमोहिनी व आसपास के गांव के लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो