scriptघर पर थे कुपोषित बच्चे, परिजन नहीं ला रहे थे एनआरसी, बच्चों को भर्ती कराने पहुंचीं कलेक्टर | Malnourished children were at home, the family members were not bringi | Patrika News

घर पर थे कुपोषित बच्चे, परिजन नहीं ला रहे थे एनआरसी, बच्चों को भर्ती कराने पहुंचीं कलेक्टर

locationशाहडोलPublished: Oct 20, 2021 12:18:03 pm

Submitted by:

Ramashankar mishra

सिंदूरी भर्री एवं खितौली के बैगा परिवारों के 4 कुपोषित बच्चों से की भेंट

घर पर थे कुपोषित बच्चे, परिजन नहीं ला रहे थे एनआरसी, बच्चों को भर्ती कराने पहुंचीं कलेक्टर

घर पर थे कुपोषित बच्चे, परिजन नहीं ला रहे थे एनआरसी, बच्चों को भर्ती कराने पहुंचीं कलेक्टर

शहडोल. कुपोषण की स्थिति जानने के लिए कलेक्टर वंदना वैद्य ने जनपद पंचायत सोहागपुर के ग्राम सिंदूरी भर्री एवं खितौली का भ्रमण किया। इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग ने कलेक्टर को अवगत कराया कि ग्राम सिंदूरी भर्री एवं खितौली के बैगा परिवारों के चार गंभीर कुपोषित बच्चे है जिनके परिवार वाले उन्हें एनआरसी में भर्ती कराने तैयार नहीं है। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत सिंदूरी भर्री के कुपोषित बच्चा आशीष बैगा पिता संतराम बैगा,ऋषभ बैगा पिता बसंत बैगा तथा ग्राम खितौली के आकाश बैगा पिता शिवचरण बैगा एवं सुमन बैगा पिता भीखम बैगा के घर पहुंच कर बच्चों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर ने बच्चों के पोषण आहार, स्वास्थ्य आदि की जानकारी प्राप्त की तथा कुपोषित बच्चों के परिजनों को उनके स्वास्थ्य के लिए एनआरसी में भर्ती कराने की समझाइश देते हुए कहा कि सभी बच्चे स्वस्थ्य हो, यदि कोई बच्चा कुपोषित है तो कुपोषण से बाहर लाना हम सभी की जिम्मेदारी है। उन्हे एनआरसी में भर्ती कराएं। एनआरसी में भर्ती कराने से बच्चों को पोषण आहार तथा स्वास्थ्य में अच्छा प्रभाव पड़ेगा और वह अन्य बच्चों के जैसे क्षमतावान बन सकेंगे। कुपोषित बच्चों के परिजनों ने आश्वासन दिया कि वह बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराएंगे। कलेक्टर ने बच्चों के परिजनों को घर में ही हरी सब्जियों का प्रयोग करने, सफाई अपनाने, लोहे की कढ़ाई में सब्जी पकाकर खाने तथा अन्य बातों की समझाइश दी। कलेक्टर ने सभी को पोषण किट का वितरण किया तथा उन्हें पोषण किट के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि पोषण किट का उपयोग कुपोषित बच्चों के लिए अत्यंत आवश्यक है तथा बच्चों को दोनों टाइम देना जरूरी है। इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास शालिनी तिवारी, परियोजना अधिकारी आनंद अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
जर्जर भवन देख जताई नाराजगी
खितौली के भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने आंगनवाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। आंगनबाड़ी केंद्र के जर्जर भवन को देखकर नाराजगी व्यक्त करते हुए दूरभाष पर सीईओ जनपद पंचायत सोहागपुर ममता मिश्रा को आंगनबाड़ी भवन को जल्द से जल्द मरम्मत कराने के निर्देश दिए। आंगनवाड़ी केंद्र के आसपास बाउंड्री वॉल तथा आंगनवाड़ी परिसर में झाड़ झंकाड की साफ सफाई कराने के भी निर्देश दिए। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता रमलिया नायक से आंगनबाड़ी के सुविधाओं तथा पोषण आहार के संबंध में जानकारी ली।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो