scriptमेंटेनेंस के नाम पर लाखों खर्च फिर भी नहीं सुधरी बिजली की व्यवस्था,ट्रिपिंग की समस्या से लोग परेशान | Millions spent in the name of maintenance, yet the electricity system | Patrika News

मेंटेनेंस के नाम पर लाखों खर्च फिर भी नहीं सुधरी बिजली की व्यवस्था,ट्रिपिंग की समस्या से लोग परेशान

locationशाहडोलPublished: Jun 28, 2022 11:36:47 am

Submitted by:

shubham singh

इंसुलेटर जलने पर आ रहे फाल्ट

मेंटेनेंस के नाम पर लाखों खर्च फिर भी नहीं सुधरी बिजली की व्यवस्था,ट्रिपिंग की समस्या से लोग परेशान

मेंटेनेंस के नाम पर लाखों खर्च फिर भी नहीं सुधरी बिजली की व्यवस्था,ट्रिपिंग की समस्या से लोग परेशान

शहडोल. उमस भरी गर्मी से जहां लोग परेशान है, वहीं दूसरी ओर बिजली की बार-बार ट्रिपिंग के कारण बिजली के उपकरण भी खराब हो रहे हैं। बारिश शुरू होने के साथ ही यह समस्या बढ़ गई है।
बिजली कंपनी ने वृक्षों की टहनियों में काट-छांट कर प्री मानसून मेंटेनेंस पूरा बता दिया है लेकिन इंसुलेटर और अन्य उपकरणों पर कोई ध्यान नहीं दिया। स्थिति यह है कि हर दिन बिजली सप्लाई प्रभावित हो रही है। सुबह से लेकर रात तक हर घंटे बिजली की ट्रिपिंग हो रही है। शहरी क्षेत्र सहित ग्रामीण इलाकों में भी विद्युत की समस्याएं लगातार बरकरार है। विभागीय अधिकारियों का दावा था की बारिश के साथ ही बिजली की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी लेकिन समस्या हर दिन और भी बढ़ती जा रही है। शुक्रवार से लगातार सोमवार तक शहरी क्षेत्र में कई बार ट्रिपिंग होने की समस्या बनी रही।
फॉल्ट ट्रेसिंग करने में हुई परेशानी
शुक्रवार की शाम नगर में कई बार विद्युत ट्रिपिंग की समस्या आने पर शहर के भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में अंधेरा छाया रहा। इसी तरह शनिवार और रविवार को भी बिजली ट्रिप हुई। विभाग के अधिकारियोंं की मानें तो जेल बिल्डिंग के पास इंसुलेटर जल जाने के कारण ट्रिपिंग की बार-बार समस्या आ रही थी। विद्युत विभाग के कर्मचारियों को फाल्ट ट्रेसिंग कर सुधार कार्य करने में काफी समय लग गया।
इंसुलेटर जलने पर आते हैं फाल्ट
शहर में विद्युत सप्लाई के लिए करीब 265 पोल लगे हुए है। जिनमें प्रत्येक पोल पर 3 इंसुलेटर लगाया गया है। कुल 795 इंसुलेटर के सहारे 11 केवी की सप्लाई दी जा रही है। अधिकांश फाल्ट इंसुलेटर के जलने के कारण आते है। जिम्मेदारों की मामे तो कब कौन से पोल के इंसुलेटर में खराबी आ जाए इसे ट्रेसिंग करने समय लगता है। कभी-कभी फाल्ट जल्द मिलने पर सुधार कार्य तुरंत करा दिया जाता है।
मेंटेनेंस की कमी के कारण आ रहे फाल्ट
बारिश से पहले विद्युत विभाग मेंटेनेंस के नाम पर कई घंटे विद्युत आपूर्ति बंद कर कार्य किया जाता था। लाखों रुपए इस पर खर्च किए जाते हैं। बावजूद इसके बरसात के शुरुआती दौर में ही फाल्ट आना शुरू हो गए। जिससे घंटों आपूर्ति बंद होने की शिकायत आ रही है। नगर पालिका क्षेत्र के कई हिस्सों में विद्युत कट होने से लोग परेशान हो रहे हंै। वहीं जिम्मेदार इंसुलेटर का फाल्ट बता रहे हंै। बार-बार फाल्ट की समस्या को लेकर विभाग खुद नहीं समझ पा रहा कि वजह क्या है। हर दिन एक नई परेशानी बताकर सुधार कार्य करने की बात कही जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो