scriptखनन कंपनी की करतूत : सोन नदी के बीच ही बना दी सड़क, धार में मशीनों से निकाल रहे रेत | Mining company's handiwork : Road built in the middle of Son river, sa | Patrika News

खनन कंपनी की करतूत : सोन नदी के बीच ही बना दी सड़क, धार में मशीनों से निकाल रहे रेत

locationशाहडोलPublished: Oct 25, 2021 12:29:34 pm

Submitted by:

Ramashankar mishra

बेखौफ खनन कारोबारी: दिन में एक तो रात होते ही उतार दी जाती हैं दो-तीन पोकलेनकार्रवाई का असर नहीं, हाल ही में शहडोल व उमरिया में जब्त किए थे 43 हाइवा, पोकलेन व पनडुब्बी

खनन कंपनी की करतूत : सोन नदी के बीच ही बना दी सड़क, धार में मशीनों से निकाल रहे रेत

खनन कंपनी की करतूत : सोन नदी के बीच ही बना दी सड़क, धार में मशीनों से निकाल रहे रेत

शहडोल. बारिश के बाद रेत खनन से प्रतिबंध हटते ही बेखौफ खनिज कारोबारी नदियों में हैवी मशीन उतारकर छलनी कर रहे हैं। शहडोल-उमरिया के बीच स्थित मझौली खदान में कारोबारियों ने रेत के खनन के लिए नदी के बीच में सड़क बना दी है। सोन नदी के बीच धार में पोकलेन लगाकर रेत निकाल रहे हैं। दिनदहाड़े नदी के भीतर हैवी मशीनों के साथ हाइवा और बड़े वाहन उतारे जा रहे हैं। ग्रामीणों के अनुसार, दिन में एक पोकलेन से रेत निकालने के बाद डंप करते हैं। रात होते ही दो से तीन पोकलेन नदी के भीतर उतार दी जाती है। इसके बाद सुबह चार बजे तक बड़े वाहनों से रेत शहडोल सहित उत्तरप्रदेश और दूसरे जिलों के लिए सप्लाई की जाती है। ऐसा भी नहीं है कि रेत खनन कंपनी की करतूत की जानकारी आला अधिकारियों को न हो। पुल से अक्सर बड़े अधिकारी गुजरते हैं लेकिन कार्रवाई नहीं हो रही है। खनन कारोबारियों ने नदी के बहाव का रास्ता भी बदल दिया है। इससे नदी का स्वरूप भी बिगड़ गया है। मामले में कई अधिकारियों से खनन कारोबारियों की गठजोड़ है, जिससे कार्रवाई नहीं हो रही है।
मामला शांत होते ही खनन फिर शुरू, 42 हाइवा, पोकलेन की थी जब्त
एक माह पूर्व शहडोल प्रशासन और पुलिस की टीम ने पोड़ी गांव में कार्रवाई करते हुए शहडोल और उमरिया से 42 हाइवा, पोकलेन और पनडुब्बी जब्त की थी। पोड़ी से सटे उमरिया क्षेत्र में खनन कंपनियों ने अपने वाहन छिपा लिए थे। कार्रवाई के दौरान उमरिया में भी रेत खनन कंपनी के वाहन मिले थे। इस दौरान तीन पोकलेन और चार हाइवा जब्त किए थे। मामले में खनन कंपनी के मैनेजर भूपेन्द्र सिंह के खिलाफ मामला भी दर्ज किया था। अधिकारियों की गठजोड़ के चलते आरोपी मैनेजर लंबे समय तक फरार भी थी। अब मामला शांत होते ही गठजोड़ करते हुए दोबारा पोकलेन लगाकर खनन करा रहे हैं।
इनका कहना है
इस संबंध में जानकारी नहीं है। पोकलेन मशीन नदी के बीच लगा रहे हैं तो गंभीर मामला है। अधिकारियों की टीम भेजकर कार्रवाई कराई जाएगी।
संजीव श्रीवास्तव, कलेक्टर उमरिया।
……………………………………….
मशीन लगाकर खनन की जानकारी नहीं है। प्रशासन के साथ संयुक्त कार्रवाई करेंगे।
प्रमोद सिन्हा, एसपी, उमरिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो