scriptड्रोन से कोरोना प्रभावित वार्डों में निगरानी, होम आइसोलेट मरीजों की वालेंटियर्स करेंगे देखभाल | Monitoring in corona affected wards by drone | Patrika News

ड्रोन से कोरोना प्रभावित वार्डों में निगरानी, होम आइसोलेट मरीजों की वालेंटियर्स करेंगे देखभाल

locationशाहडोलPublished: Apr 07, 2021 11:35:23 am

Submitted by:

amaresh singh

समय-सीमा की बैठक में कोविड-१९ को लेकर कलेक्टर ने दिए निर्देश

Monitoring in corona affected wards by drone

ड्रोन से कोरोना प्रभावित वार्डों में निगरानी, होम आइसोलेट मरीजों की वालेंटियर्स करेंगे देखभाल

शहडोल. नगर के कारोना प्रभावित वार्डो में होम आइसोलेशन मरीजों की नगर पालिका अधिकारी ड्रोन के माध्यम से निगरानी करेेंगे। जिससे यह तय किया जा सके कि होम आइसोलेशन के मरीज इधर-उधर बिना मास्क के न घूमे। 45 वर्ष के अधिक आयु के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी के साथ-साथ जिले के सभी व्यक्ति कोविड-19 का टीका निकटतम वैक्सीनेशन सेंटर में जाकर लगवाएं। जिले के सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कोराना पॉजिटिव क्षेंत्रों की निगरानी एवं देखभाल के लिए मुख्यमंत्री के आह्वान पर मै कोरोना वालेंटियर अभियान में अपना पंजीयन कराने के लिए ऑनलाइन एवं 181 में फोन कर अपना पंजीयन करा सकते है एवं जानकारी जिला समन्वयक जन अभियान परिषद विवेक पाण्डेय को प्रेषित करें। इसके लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा जिला एनएलआरएम को पंजीयन कराने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही यह भी कहा गया है कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो में वेंटिलियर्स इसके लिए तैयार करे और इसकी सूची विवेक पाण्डेय को उपलब्ध कराएं। ये निर्देश कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह ने समय-सीमा की बैठक में दिए।

व्यापारिक प्रतिष्ठानों का एसडीएम करें निरीक्षण
कलेक्टर डॉ सतेन्द्र सिंह ने एसडीएम को निर्देशिश्त किया कि अपने अनुभाग क्षेत्र में बिना मास्क लगाए इधर-उधर घूमने वाले व्यक्तियों पर जुर्माने की कार्यवाही करें। व्यापारिक प्रतिष्ठानों का निरीक्षण करें व्यापारिक प्रतिष्ठान के संचालक के साथ-साथ वहां आने वाले ग्राहक भी मास्क का उपयोग करें एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, इसके लिए व्यापारिक प्रतिष्ठानो के सामने 2 गज की दूरी पर गोले भी बनाएं जाएं।
रैपिड रिस्पांस टीम का गठन
कलेक्टर डॉ सतेन्द्र सिंह ने कोविड-१९ को ध्यान में रखते हुए रैपिड रिस्पांस टीम का गठन कर के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। जिसमें शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ उमेश नामदेव, एमडी मेडिसिन डॉ गंगेश टांडिया, पैथोलॉजिस्ट डॉ शिल्पी शराफ , एपीडिमियोलॉजिस्ट डॉ अंशुमन सोनारे, वेटरनरी चिकित्सक डॉ. दिलीप प्रजापति अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे। इसी प्रकार सब रैपिड रिस्पांस टीम एमडी मेडिसिन डॉ. धर्मेंद्र द्विवेदी, व्हीवीडी सलाहकार योगेंद्र सिंह, प्र. बीपीएचएनओ वंदना डोंगरे एवं लैब टेक्नीशियन अंकुश मिश्रा अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे। इसके साथ ही कोविड-19 की रोकथाम व नियंत्रण के लिए जिला एवं विकास खंड स्तरीय दलों का भी गठन किया है।

गांधी स्टेडियम को बनाएं खुली जेल

बैठक में कलेक्टर ने अपर कलेक्टर अर्पित वर्मा को निर्देषित किया कि बिना मास्क लगाएं घूमने वालो के विरूद्ध कार्यवाही करने के लिए गॉधी स्टेडियम को खुली जेल में तब्दील कर संबंधितो को उसमें रखा जाएं तथा उन्हें समझाइश देकर छोड़ा जाएं।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एम.एस. सागर ने शहरी क्षेत्र शहडोल में कोविड-19 के प्रसार को ध्यान में रखते हुए 16 क्षेत्रों में टीकाकरण केंद्र बनाकर व्हाट्सएप ग्रुप बनाया है। व्हाट्सएप ग्रुप के सदस्य जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ अंशुमन सोनारे, डाटा मैनेजर अभयानंद शुक्ला, रवि कनौजिया के सतत संपर्क में रहेंगे तथा व्हाट्सएप ग्रुप द्वारा ही टीकाकरण सत्र की सूचनाओं का आदान प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही सभी सेंटरां के लिए कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर की नियुक्ति की गई है। कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर को लैपटॉप एवं टेबलेट के साथ एवं एएनएम पल्स ऑक्सीमीटर एवं बीपी मशीन के साथ कार्य स्थल पर उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो