scriptmp election: umaria politician keshav story like Abraham Lincoln | राजनीति का लड़ाका: 22 साल से 6 चुनाव हारे, जमीन बेची, जेवर गिरवी रखे, सातवीं बार में दिग्गजों को हराकर जीता चुनाव | Patrika News

राजनीति का लड़ाका: 22 साल से 6 चुनाव हारे, जमीन बेची, जेवर गिरवी रखे, सातवीं बार में दिग्गजों को हराकर जीता चुनाव

उमरिया के केशव वर्मा ने राजनीति की ऐसी दीवानगी कि गांव वालो ने चंदा कर फार्म भरवाया, मजदूरों ने प्रचार-प्रसार के लिए रुपए दिए फिर दिग्गजों को दी शिकस्त

शाहडोल

Published: July 01, 2022 10:55:13 pm

शुभम बघेल@ शहडोल. संभाग के उमरिया जिले में टीनशेड में रहने वाले केशव वर्मा की जीत की चर्चा हर तरफ है। वजह उनकी सियासत के प्रति दीवानगी ही है। वर्मा ने वर्ष 2000 से 2022 तक यानी 22 वर्ष में अलग-अलग पदों के लिए सात बार चुनाव लड़ा। इस बीच पांच एकड़ जमीन बिक गई। जेवर गिरवी रखे। पत्नी-भतीजी को भी चुनाव में उतारा, पर जीत नसीब नहीं हुई। लगातार हार के बावजूद मैदान नहीं छोड़ा। आखिर में दिग्गजों को शिकस्त देते हुए सातवें प्रयास में इस बार जिला पंचायत सदस्य पद पर 14 हजार वोटों से जीत दर्ज की।
वार्ड क्रमांक 5 से चुनाव लड़ते हुए केशव ने पूर्व विधायक व पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष अजय सिंह, जिला पंचायत सदस्य दिवाकर सिंह, मिस्टर सिंह और भाजपा पदाधिकारी चन्द्रप्रकाश द्विवेदी को हराया है। गांव के लोगों ने चंदा कर केशव का पर्चा भरवाया था। मजदूरों ने प्रचार के लिए रुपए दिए थे।

जिनके लिए सबकुछ दांव पर लगाया, वे दूर हुए
केशव कहते हैं, वर्ष 1992 में बसपा में शामिल हुआ था। इसके बाद कई पदाधिकारी-कार्यकर्ताओं को चुनाव लड़ाने के लिए सबकुछ दांव पर लगा दिया। 1993 में पदाधिकारियों की दावेदारी के लिए राशि खर्च की। फिर 1996, 1998 और 1999 में दूसरों की मदद की। बाद में आर्थिक स्थिति कमजोर हुई तो सबने दूरी बना ली।
mp election: umaria politician keshav story like Abraham Lincoln
mp election: umaria politician keshav story like Abraham Lincoln
अफसर ने शर्मिंदा किया तो मन में ठानी
शहडोल के जोधपुर निवासी केशव उमरिया में अपने ननिहाल में रहते थे। वे बताते हैं, जब राजनीति में आए तो एक अफसर ने जातिगत टिप्पणी कर दी। जाति के आधार पर काम करने की सलाह दी। तब से ठान लिया कि चुनाव लड़कर राजनीति में आएंगे। मुश्किलें आईं, पर हार नहीं मानी।
मजदूरों ने दिया साथ, तीन लाख में लड़ लिया पूरा चुनाव
केशव के अनुसार, चुनाव लड़ाने के लिए सबने इस बार मदद की थी। मजदूरों ने भी जमापंूजी का एक-एक हजार रुपए प्रचार-प्रसार में खर्च किया। कुछ मित्रों से भी मदद ली। तीन लाख रुपए में पूरा चुनाव लड़ लिया।
- वर्ष 2000 में पहला चुनाव जिला पंचायत सदस्य के लिए लड़ा। 84 वोट से हार हुई। केशव का आरोप है कि कद्दावर नेताओं के मतगणना के अंतिम वक्त में हेरफेर करते हुए जीत दर्ज कराई थी।
- वर्ष 2003 में उमरिया से बसपा से विधानसभा का चुनाव लड़े। 14800 वोट मिले थे लेकिन हार गएथे।
- वर्ष 2005 में जिला पंचायत सदस्य वार्ड क्रमांक 6 से लड़े। तीसरे नंबर पर था लेकिन हार हुई। आरोप है कि इस चुनाव में भी अधिकारियों के साथ मिलकर गड़बड़ी की थी।
- वर्ष 2010 में पत्नी को लड़ाया लेकिन हार का सामना करना पड़ा ।
- वर्ष 2012 में नगरपालिका अध्यक्ष का चुनाव लड़े। इसमें भी नहीं जीत पाए।
- वर्ष 2015 में जिपं सदस्य के लिए भतीजी को लड़ाया लेकिन नहीं जीत पाए।
- 2022 में भाजपा कांग्रेस के कद्दावर नेताओं के साथ चुनाव लड़े और 14 हजार वोट पाकर जीत गए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

जाने-माने लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला, चाकुओं से गोदकर किया घायलमनीष सिसोदिया का BJP पर निशाना, कहा - 'रेवड़ी बोलकर मजाक उड़ाने वाले चला रहे दोस्तवादी मॉडल'सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.