script

सेहत के लिये फायदेमंद हैं मुनगा और पपीता

locationशाहडोलPublished: Dec 25, 2017 09:49:41 am

Submitted by:

Shahdol online

पोषण गृह वाटिका पर पंक्ति प्रदर्शन के किट वितरित

Properties of Manga will be brought to the villagers

Munga and papaya are beneficial for health

शहडोल. कृषि विज्ञान केन्द्र शहडोल के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ. मृगेन्द सिंह के मार्गदर्शन में गृह वैज्ञानिक श्रीमती अल्पना शर्मा ने सोहागपुर कुंवरसेजा चयनित पोषण स्मार्ट विलेज के सुपरवाइजर, ए एन एम एवं आंगनवाडी कार्यकर्ताओं के सहयोग से पोषण गृह वाटिका पर अग्रिम पंक्ति प्रदर्शन के तहत प्रशिक्षण सह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए रचना तिवारी ने कुपोषित बच्चों का वजन एवं भुजा नाप किया और माताओं से अवगत कराया गया। कार्यक्रम में पोषण गृहवाटिका का मानव स्वास्थ्य में महत्व एवं भूमिका बताई गई साथ ही महिलाओं को धनिया, पालक, लाल भाजी, टमाटर, फूलगोभी, पत्तागोभी, मिर्च, बैगन, गाजर, मूली, शलजम, चुकंदर इत्यादि का बीज वितरित किया गया। साथ ही महिलाओं को मुन्गा, पपीता, नींबू, अमरूद एवं मीठे नीम के फायदे से अवगत कराया गया और स्कूलों एवं आंगनवाडी केन्द्रों पर वितरित भोजन में इसका ज्यादा से ज्यादा उपयोग पर जोर दिया गया।
जिससे खान पान मे पोषक तत्वो की कमी को उपलब्ध घरेलू संसाधनो से पूरा किया जा सकें। कृषि विज्ञान केन्द्र के द्वारा पोषण गृह वाटिका के लिए उपयोगी सब्जियों के बीज को चिन्हाकिंत कुपोषित बच्चे के परिवारो को वितरित किया गया और उन्हें विधिवत लगाने का तरीका भी बताया गया।
……………………………………………

अनुभूति कार्यक्रम में निकली रैली
रसमोहनी. जैतपुर वनपरिक्षेत्र अतर्गत मुसरा के मझमटा में अनुभूति कार्यक्रम का आयोजित किया गया। जिसमे स्कूली छात्र- छात्राओं ने रैली निकाल कर जंगल का भ्रा्रमण किया। इस पर उप मंडलाधिकारी भी मौजूद रहे। इस रैली में 225 छात्राओं ने भाग लिया। जिसमें 135 छात्र और 90 छात्राए शामिल रहीं। वनपरिक्षेत्राधिकारी सलीम खान ने बताया है कि इस कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को जंगल में रहने वाले वन्य जीवों के संबंध में जानकारी दी गई है। इस दौरान छात्राओं ने जंगल को भली भांति जानने का प्रयास किया। साथ् ही उन्हे विभिन्न पौधों की जानकारी दी गई। इस मौके पर प्रकाश शुक्ला, कैलाश कोल, वृजभान सिंह, अन्नपूर्णा चौधरी मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो