scriptनन्ही उम्र में बाघों से लगाव, पांच साल की उम्र, चार राज्यों के पार्को में कर ली सैर | nanhi umar me tiger se lagav | Patrika News

नन्ही उम्र में बाघों से लगाव, पांच साल की उम्र, चार राज्यों के पार्को में कर ली सैर

locationशाहडोलPublished: Jul 29, 2019 10:29:43 pm

Submitted by:

shubham singh

कई बाघों के नाम मुंह पर भी रटे, चेहरा देखते ही पहचान जाती है बाघ

shahdol news

tiger day


शहडोल। नन्ही से उम्र में अचानक नेशनल पार्क पहुंचने के बाद टाइगर्स के साथ ऐसा जुड़ाव हो गया कि पांच साल की उम्र में ही देश के चार राज्यों के नेशनल पार्को की सैर कर ली। शहडोल की महज पांच वर्ष की बच् ची शिविका बाघ की बहुत बड़ी फैन है। बाघ को देखने को लेकर उसमें उत्साह रहता है। बाघों से ऐसा लगाव है कि अधिकांश बाघों के नाम मुंह पर रटे हुए हैं। कई बाघों को तो चेहरे से ही पहचानने लगी है। घर में कई खिलौने भी टाइगरों से जुड़े रखी है। जिनका नाम भी अलग-अलग बाघों से मिलता जुलता रखी है। किसी का नाम चार्जर तो किसी का नाम भीम रखा है। परिजनों का कहना है शिविका जब महज 2 साल की उम्र में अपनी माँ की गोद में थी, तब वह अपने माता पिता के साथ बांधवगढ टाइगर रिजर्व घूमने गई थी और पहली बार बाघ देखा था। इस नन्ही शिविका के मन में बाघ की वो तस्वीर समा गयी। पांच साल की उम्र में पहुचते पहुचते शिविका ने अपने माता पिता के साथ चार राज्यों के टाइगर रिजर्व घूम चुकी है।
अपनी उम्र और समझ से ज्यादा बाघों की जानकारी
शिविका महज पांच साल की है। उसे अपनी उम्र और समझ से ज्यादा बाघों की जानकारी है। छुट्टी होते ही अक्सर नेशनल पार्को में जाने के लिए जिद करती है। इतना ही नहीं, देशभर के अलग अलग टाइगरों की फोटो और नाम के साथ कलेक्शन भी तैयार कर रखा है। बाघो के प्रति ऐसी ललक के बाद घर मे शिविका का निकनेम टाइगर रख दिया है। और घरमे शिविका को लोग टाइगर कहकर बुलाने लगे है।।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो