scriptनपा को वापस करना होगा 45 लाख रुपए वापस | Napa will have to return Rs 45 lakhs back | Patrika News

नपा को वापस करना होगा 45 लाख रुपए वापस

locationशाहडोलPublished: Mar 19, 2019 07:43:49 pm

Submitted by:

lavkush tiwari

26 की जगह बने नगर में 17आंगनवाडी भवन

Napa will have to return Rs 45 lakhs back

Napa will have to return Rs 45 lakhs back

शहडोल. नपा को जिला पंचायत द्वारा दी गई बीआरजीएफ मद की लगभग 45 लाख रुपए आंगनवाडी भवन निर्माण की वापस करनी होगी। जिला पंचायत सीइओ द्वारा इस मामले को लेकर नपा को पत्र जारी करने के बाद यह स्थिति बनी है। जानकारी में बताया गया है कि नपा को जिला पंचायत द्वारा वर्ष 2016 के पहले 26 आंगनवडी भवनों के निर्माण कराने के लिए लगभग 1 करोड़ 30 लाख रुपए ५ लाख रुपए प्रति आंगनवाडी भवन निर्माण के लिए दी गई थी। बताया गया है कि नपा द्वारा 26 आंगनवाडियों की जगह मात्र 17आंगनवाडी भवनों का निर्माण कराया गया वहीं 5 लाख रुपए की जगह नपा द्वारा लागत बढ़ाते हुए ठेकेदार के माध्यम से 17 आंगवाडी भवनों के निर्माण के लिए लगभग 6.81 लाख रुपए प्रति आंगनवाडी भवनों के निर्माण में कुल 1 करोड़ 35 लाख रुपए व्यय कर दिए गए। बताया गया है कि कुछ आंगनवाडी भवनों के निर्माण करानें में नपा ने नपा के एसओआर से 7 लाख 50 हजार रुपए खर्च कर आंगनवाडी भवनों का निर्माण कराया है। वहींअब जिला पंचायत द्वारा 17आंगनवाडी भवनों के निर्माण की राशि को छोड़कर शेष 9आंगनवाडी भवनों की बची 45 लाख रुपए वापस जिला पंचायत को करने के लिए पत्र जारी करने के बाद नपा द्वारा राशि वापस करने का निर्णय भी परिषद की बैठकमें लिया गया है।
नौ आंगनवाडी बनाने नहीं मिली जगह
बताया गया है कि नगर में स्वीकृत विभिन्न वार्डों में 26 आंगनवाडी भवनों की जगह कुल 17 आंगनवाडी भवनों का ही निर्माण कराया गया और शेष बची नौ आंगनवाडी भवनों के निर्माण कराने के लिए जमीन नहीं मिलने के कारण आंगनवाडी भवनों का निर्माण नहीं कराया गया है, जबकि आंगनवाडी भवनों के निर्माण के लिए जिला पंचायत द्वारा 26 आंगनवाडी भवनों के निर्माण कराने के लिए 5 लाख रुपए प्रति आंगनवाडी भवन के मान से 1 करोड़ 30लाख रुपए जारी किए गए, वहीं नपा ने आंगनवाडियों के निर्माण कराने में ज्यादा राशि व्यय कर दी है। अब नपा को जिला पंचायत द्वारा दी गई 45 लाख रुपए वापस करने होंगे।
वापस की जाएगी राशि
जिला पंचायत द्वारा जारी 1 करोड़ 30 लाख रुपए बीआरजीएफ मद से आंगनवाडी निर्माण कराने मिले थे, जिला पंचायत द्वारा 9 आंंगनवाडी भवनों की शेष 45 लाख रुपए वापस करने पत्र लिखा गया है। जल्द ही जिला पंचायत को राशि वापस की जाएगी।
उर्मिला कटारे
नपा- अध्यक्ष
शहडोल

ट्रेंडिंग वीडियो