scriptजंगल व वन्यजीव बचाने आगे आए प्रकृति प्रेमी, कहा- जितना राजस्व नहीं, उससे ज्यादा नुकसान | Nature lovers came forward to save the forest and wildlife | Patrika News

जंगल व वन्यजीव बचाने आगे आए प्रकृति प्रेमी, कहा- जितना राजस्व नहीं, उससे ज्यादा नुकसान

locationशाहडोलPublished: Sep 26, 2021 11:43:19 am

Submitted by:

amaresh singh

किरर का जंगल सहित बड़ी-छोटी तुम्मी और खोह को बचाने कमिश्नर के समक्ष रखी बात

Nature lovers came forward to save the forest and wildlife

जंगल व वन्यजीव बचाने आगे आए प्रकृति प्रेमी, कहा- जितना राजस्व नहीं, उससे ज्यादा नुकसान

शहडोल. संभाग के घने जंगल और वन्यजीवों की बस्तियों में खनन गतिविधियोंं के विरोध में प्रकृति प्रेमी भी आगे आए हैं। द फारेस्ट प्रोटेक्टर्स गु्रप और बनमनई फाउंडेशन ने कमिश्नर राजीव शर्मा के समक्ष इन जंगलों की महत्व बताते हुए खनन गतिविधियों में रोक लगाने की मांग की है। प्रकृति प्रेमियों ने कहा है कि जितना इन क्षेत्रों में खनन से राजस्व की आय हो रही है, उससे कई गुना ज्यादा नुकसान हो रहा है। बड़ी और छोटी तुम्मी के अलावा किरर व खोह के जंगलों में खनन गतिविधियां शुरू होने से सड़कों का नुकसान हो रहा है। क्रशर और खदानों के खुलने से जितना राजस्व का फायदा नहीं होता प्रशासन को उससे कहीं अधिक सड़कोंं के मरम्मत और पुलों के दोबारा से निर्माण में खर्च हो जा रहा है।
दुर्लभ लकडिय़ों के साथ वन्यजीवों का शिकार
बनमनई फाउंडेशन के संजय पयासी के अनुसार, पिछले चार साल से इन जंगली क्षेत्रों का अध्ययन कर रहे हैं। जिस भी जंगल से लगे गांव में क्रशर खुलता है वहां दुर्लभ लकडिय़ोंं की तस्करी, जंगली जानवरों का शिकार, गांजा की सप्लाई शुरू हो जाती है। वन्यजीवों के मूवमेंट पर भी असर पड़ता है।
पत्रिका ने उठाया था मुद्दा
संभाग के कई ऐसे क्षेत्र हैं, जहां दशकों पुराने जंगल अभी भी हैं। पर्यटन हब बड़ी और छोटी तुम्मी में बाघ सहित कई वन्यजीवों का रहवास है। इसी तरह किरर घाट के जंगल में भी 300 से ज्यादा पक्षी और 100 तरह की तितलियों के साथ दुर्लभ उडऩ गिलहरी का भी बसेरा भी है। खोह भी प्रकृति से घिरा है। संभाग के जंगलों में खनन गतिविधियों के लिए लगातार अनुमति दी जा रही है। इससे जंगल कट रहे हैं और वन्यजीवों के अस्तित्व पर भी संकट है। खनन गतिविधियों को लेकर पत्रिका ने मुद्दा उठाया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो