script#Lockdown :महज 33 रुपए में ट्रेन से भेजी जा सकती है आवश्यक सामग्रियां | Necessary materials can be sent by train for just Rs. 33 | Patrika News

#Lockdown :महज 33 रुपए में ट्रेन से भेजी जा सकती है आवश्यक सामग्रियां

locationशाहडोलPublished: Apr 24, 2020 08:44:57 pm

Submitted by:

brijesh sirmour

कटनी तक लगेगा 85 रुपए तो 113 रुपए में बिलासपुर भेज सकतें एक क्विंटल सामग्री, कोविड-19 स्पेशल पार्सल ट्रेन में मिल रही रियायत

#Lockdown :महज 33 रुपए में ट्रेन से भेजी जा सकती है आवश्यक सामग्रियां

#Lockdown :महज 33 रुपए में ट्रेन से भेजी जा सकती है आवश्यक सामग्रियां

शहडोल. आवश्यक सामग्रियों के परिवहन के लिए रेलवे द्वारा चलाई जा रही कोविड-19 स्पेशल पार्सल टे्रन से किसान व व्यापारी शहडोल से अनूपपुर के लिए महज 33 रुपए में एक क्विंटल सामग्रियों को भेज सकतें है। इतना जरूर है कि यह दर एक क्विंटल सामग्री के लिए तय किया गया है।यानि यदि सामग्री एक क्विंटल से कम होगी तो उसके भी 33 रुपए ही लगेंगे। इसके अलावा एक क्विंटल सामग्री का कटनी तक का भाड़ा 85 रुपए तो बिलासपुर तक का भाड़ा 113 रुपए लगेगा। यही भाड़ा रायपुर तक के लिए 140 रुपए तो सतना के लिए 120 रुपए हो जाएगा। यानि दूरी व वजन के हिसाब से दर का निर्धारण होता है। गौरतलब है कि लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं जैसे खाद्य सामग्री, दवाएं, चिकित्सा आपूर्ति, चिकित्सा उपकरण, खाद्य तेल आदि आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता को सुनिश्चित करने हेतु दक्षिण-पूर्व-मध्य रेलवे बिलासपुर-कटनी रेल मार्ग पर दो और बिलासपुर-अम्बिकापुर मार्ग पर विशेष पार्सल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। इसके अलावा बिलासपुर से दिल्ली, कोलकाता, मुम्बई, अहमदाबाद आदि महानगरों के लिए भी स्पेशल पार्सल गाड़ी की सुविधा उपलब्ध है। इन गाडिय़ों के माध्यम से संकट की इस घड़ी में एक दूसरे की मदद हेतु आवश्यक सामग्री भेजने वालों को रेलवे द्वारा रियायत प्रदान की जा रही है। जिसमें आवश्यक सामग्री भेजने वाले उपभोक्ताओं को दूरी के अनुसार अधिकतम 300 रुपये तक प्रति क्विंटल के हिसाब से मालभाड़े में रियायत प्राप्त हो रही है। इस सुविधा से लाभान्वित होने के लिए अधिक से अधिक लोग आवश्यक सामग्री की बुकिंग के लिए आ रहे हैं।

भोपाल-रायपुर कोविड-19 ट्रेन से भेजी मेडिसिन व बेकरी

भोपाल से रायपुर जाने वाली कोविड-19 स्पेशल पार्सल टे्रन से दो कार्टून मेडिसिन और पांच कार्टून बे्रकरी आइटम अनूपपुर भेजा गया, जबकि किताबों का एक बंडल रायपुर रवाना किया गया। गौरतलब है कि आगामी तीन मई तक रायपुर-भोपाल-रायपपुर के मध्य विशेष कोविड-19 पार्सल ट्रेन का संचालन किया जा रहा है। इसके अलावा दुर्ग-छपरा-दुर्ग के मध्य भी कोविड-19 स्पेशल पार्सल टे्रन चलाई जा रही है। इस टे्रन से अभी तक मेडिसिन के सतना से छह व बिलासपुर से तीन कार्टून आए है।
रेल सुविधा का उठाएं लाभ
वाणिज्यिक निरीक्षक प्रकाश साहू ने बताया है कि रेलमार्ग से काफी कम खर्चे में सामग्रियों का परिवहन होता है। वर्तमान परिस्थितियों में यदि रेलवे लोगों को सुविधाएं दे रहा है तो इसका उन्हे पूरा लाभ उठाना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो