scriptन मीटर की जांच न रीडिंग, फिर भी घरों में भेज रहे तीन गुना ज्यादा बिल | Neither meter check nor reading more bills are being sent to homes | Patrika News

न मीटर की जांच न रीडिंग, फिर भी घरों में भेज रहे तीन गुना ज्यादा बिल

locationशाहडोलPublished: Sep 16, 2019 07:21:49 pm

Submitted by:

amaresh singh

उपभोक्ता हो रहे परेशान, नहीं हो रही सुनवाई

न मीटर की जांच न रीडिंग, फिर भी घरों में भेज रहे तीन गुना ज्यादा बिल

न मीटर की जांच न रीडिंग, फिर भी घरों में भेज रहे तीन गुना ज्यादा बिल

शहडोल। जिले में इस माह विद्युत कंपनी ने बिना मीटरों की जांच किए बिजली उपभोक्ताओं को मनमाना बिल थमा दिया है। इससे उपभोक्ता परेशान हैं। उपभोक्ता बिल लेकर बिजली कंपनी के आफिस में शिकायत कर रहे हैं। वहीं इस माह अभी तक बिजली बिल भी नहीं बटा है। विडंबना की बात तो यह है कि न तो मीटर रीडिंग के लिए पहुंच रहे हैं और न ही शिकायतों पर मीटर जांच के लिए आ रहे हैं। फिर भी मनमानी तरीके से दो से तीन गुना ज्यादा बिल भेज दिया जा रहा है। औसत आधार पर भेजे गए बिल की शिकायत भी की जा रही है लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।


2 हजार आया बिल
शहर के बिजली आफिस में बिल जमा करने आए उपभोक्ताओं ने अपना दर्द बयां किया। उपभोक्ताओं ने बताया कि बिजली बिल तीन से लेकर चार गुना ज्यादा आया है। शिकायत करने पर कहा जा रहा है कि मीटर ठीक चल रहा है। बलपूर्वा नया बस स्टैंड निवासी शकुतंला चौधरी ने बताया कि उनके यहां पहले 700 से लेकर 800 रुपए बिजली बिल आ रहा था। इस माह यह बढ़कर अचानक 2000 रुपए हो गया है। जबकि अब तो घर में कूलर भी नहीं चल रहे हैं। पांडवनगर निवासी गीता देवी ने बताया कि पहले 800 से 900 रुपए बिजली बिल हर माह आता था। गर्मी में भी इसी के लगभग बिल आया था। उस समय कूलर चल रहा था। अब जब सब बंद हो गया है तो इस माह 1710 रुपए आया है। पुरानी बस्ती निवासी रोहित सिंह ने बताया कि उनके यहां पहले 400 रुपए से लेकर 500 रुपए बिजली बिल आ रहा था। इस माह यह 914 रुपए आया है। यही बात अन्य उपभोक्ताओं ने भी कही। उपभोक्ताओं ने कहा कि बिना मीटर की जांच किए बिल भेजा गया है या मीटर तेज चल रहा है।


एमपीईबी की दलील : सही भेज रहे हैं बिल
इधर बिजली कंपनी के अधिकारी उपभोक्ताओं की शिकायत पर कुछ और ही कहानी कह रहे हैं। उनका कहना है कि बिजली खर्च के हिसाब से बिल भेजा गया है। मीटर वाचकों ने मीटर जांच करने के बाद बिल भेजा है। उपभोक्ता ऐसे ही परेशान हो रहे हैं। इस संबंध में बिजली कंपनी के जेई मेंटनेंस डीएस धुर्वे ने कहा कि मीटर रीडरों ने मीटरों की जांच की है। इसके बाद उपभोक्ताओं के पास बिल गया है। आज से बिजली बिल बंटना शुरू हो जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो