scriptपं एसएन शुक्ल विश्वविद्यालय में इस सत्र से शुरू होंगे नए कोर्स, रोजगार से जोडऩे का प्रयास | New courses will start in Pt SN Shukla University from this session, e | Patrika News

पं एसएन शुक्ल विश्वविद्यालय में इस सत्र से शुरू होंगे नए कोर्स, रोजगार से जोडऩे का प्रयास

locationशाहडोलPublished: Jul 20, 2021 12:28:00 pm

Submitted by:

Ramashankar mishra

एमपीइएस में एमए और यौगिक साइंस में एमए, एमएससी शुरू

पं एसएन शुक्ल विश्वविद्यालय में इस सत्र से शुरू होंगे नए कोर्स, रोजगार से जोडऩे का प्रयास

पं एसएन शुक्ल विश्वविद्यालय में इस सत्र से शुरू होंगे नए कोर्स, रोजगार से जोडऩे का प्रयास

शहडोल. पंडित एसएन शुक्ल विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा-खेल एवं योग विभाग में सत्र 2021-22 से मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोट्र्स के साथ यौगिक साइंस में एमए और एमएससी पाठ्यक्रम शुरू होंगे। विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा-खेल एवं योग विभाग में पूर्व से ही बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोट्र्स, बीपीईएस का तीन वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम और पीजी डिप्लोमा इन यौगिक साइंस का एक वर्षीय पाठ्यक्रम चल रहे हैं। इनके स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम शुरू होने से विद्यार्थियों के अध्ययन के नए क्षेत्र विकसित होंगे। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. मुकेश कुमार तिवारी ने बताया कि उच्च शिक्षा के दृष्टिकोण से ये पाठ्यक्रम रोजगार से जोडऩे वाला है। विद्यार्थियों के लिए उपयोगी सिद्ध होंगे एवं विश्वविद्यालय में इन व्यावसायिक पाठ्यक्रमं के माध्यम से शारीरिक शिक्षा-खेल एवं योग में रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।
प्रवेश के लिए ये होनी चाहिए योग्यताएं
विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा-खेल एवं योग विभाग के डायरेक्टर डॉ. आदर्श तिवारी ने बताया कि बीपीइएस पाठयक्रम में प्रवेश के लिए हायर सेकेंडरी उत्तीर्ण, पीजी. डिप्लोमा इन यौगिक साइंस में प्रवेश के लिए स्नातक, एमपीईएस में प्रवेश के लिए शारीरिक शिक्षा में स्नातक उपाधि तथा एमए इन यौगिक साइंस में प्रवेश के लिए कला अथवा वाणिज्य संकाय से स्नातक, और एमएससी. इन यौगिक साइंस में प्रवेश के लिए विज्ञान संकाय से स्नातक होना चाहिए।
रोजगार के अवसर, स्पोट्र्स कोटा का मिलेगा लाभ
शारीरिक शिक्षा-खेल एवं योग के पाठ्यक्रम पूरी तरह व्यावसायिक पाठ्यक्रम हैं, इनमें रोजगार के अनेकों अवसर उपलब्ध हैं। भारत की नई शिक्षा नीति में स्कूलों और कॉलेजों में प्रत्येक विद्यार्थी के लिए फिजिकल एजुकेशन स्पोट्र्स और योग अनिवार्य होगा। विद्यार्थियों को स्पोट्र्स कोटे की नौकरियों में लाभ मिलेगा एवं इस पाठ्यक्रम में विद्यार्थियों की सेनाओं और पुलिस सेवाओं में भर्ती की तैयारी भी होगी। इसके साथ ही विद्यार्थियों के लिए शारीरिक शिक्षक, प्रशिक्षक, खेल अभियांत्रिकी, एडवेंचर स्पोट्र्स, खेल प्रबंधक, कमेंट्रेटर, खेल चिकित्सा, प्रोग्राम डेवलपर के अवसर उपलब्ध होंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो