नये शिक्षण सत्र में पुरानी दरो से ही परोसा जाएगा एमडीएम

नये शिक्षण सत्र में पुरानी दरो से ही परोसा जाएगा एमडीएम
New teaching will be served from the old rates in session MDM

Shiv Mangal Singh | Updated: 25 Jun 2018, 08:43:10 PM (IST) Shahdol, Madhya Pradesh, India

प्राथमिक में 4.13 रुपये व माध्यमिक में 6.18 रुपये ही स्वीकृत

शहडोल। वर्ष 2018-19 में 220 शैक्षणिक दिवस स्वीकृत है। जिसके अनुसार प्रत्येक लक्षित प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं के विद्यार्थियों को निर्धारित मीनू अनुसार शुद्ध रुचिकर व स्वच्छ भोजन उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किए गए हैं। जबकि प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों में परोसे जाने वाले एमडीएम की दरों में इस सत्र में भी कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। नवीन शिक्षा सत्र में भी प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों के लिए वही दरे निर्धारित की गई है जो कि पिछले सत्र में थे। पिछले सत्र में ही इसकी दरों में वृद्धि की जानी थी लेकिन दूसरा सत्र भी प्रारंभ हो गया और दरो में कोई वृद्धि नहीं हुई है।
सत्र नया दरें पुरानी
प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए पोषण मानक, मेनू, भोजन पकाने पर आने वाली लागत की दर तथा भोजन के अवयवों की मात्रा में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। प्राथमिक विद्यालय में प्रति छात्र लागत 4.13 रुपये व माध्यमिक विद्यालय में प्रति छात्र लागत 6.18 रुपये ही तय की गई है। यह दरें दो सत्र से चली आ रही है।
देना होगा प्रशिक्षण
राज्य समन्वयक मध्यान्ह भोजन परिषद भोपाल द्वारा जारी निर्देश में रसोईयों एवं महिला स्वसहायता समूहों को मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के विभिन्न पहलुओं पर प्रशिक्षित करने की बात कही गई है। साथ ही जिलों में स्थित डाईट केन्द्रों के प्रशिक्षण कैलेण्डर में रसोईयों तथा एसएचजी का प्रशिक्षण अनिवार्य किए जाने तथा मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के विभिन्न पहलुओं से अध्यापकों को सेन्सीटाईज करने संबंधित प्रशिक्षण अनिवार्यत: सम्मिलित करने के निर्देश दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि प्राय: स्व सहायता समूहों द्वारा अप्रशिक्षू रसोईयों से बच्चों के लिए भोजन पकवाया जाता है। जिसके चलते बच्चों को स्वादिष्ट भोजन नहीं मिल पाता है। ऐसे में छात्रों का विशेष रुझान एमडीएम में नहीं होता है। भोजन की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुऐ रसोइयों व स्वसहायता समूहों के सदस्यों को प्रशिक्षण दिलाने जाने पर जोर दिया जा रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned