scriptसोन नदी के बटुरा घाट के अवैध कोयला खदानों का नहीं हुआ समतलीकरण, कमिश्नर ने कालरी प्रबंधन को दिया था आदेश | No coal mines collapsed in Batura Ghat of Son river Coordinators had g | Patrika News

सोन नदी के बटुरा घाट के अवैध कोयला खदानों का नहीं हुआ समतलीकरण, कमिश्नर ने कालरी प्रबंधन को दिया था आदेश

locationशाहडोलPublished: Nov 20, 2018 08:43:13 pm

मौत के कुआं में घुसकर रोज उत्खनन हो रहा कोयला

 No coal mines collapsed in Batura Ghat of Son river; Coordinators had given order to the calorie management

सोन नदी के बटुरा घाट के अवैध कोयला खदानों का नहीं हुआ समतलीकरण, कमिश्नर ने कालरी प्रबंधन को दिया था आदेश

शहडोल . सोन नदी के बटुरा और बकही घाट में मजदूर रोज मौत के कुआं में घुसकर अवैध कोयला निकाल रहे है। लेकिन खनिज विभाग और पुलिस सहभागी बने हुए है। जबकि कमिश्नर ने कालरी प्रबंधन को अवैध खदानों के समतली करण के आदेश दिए जा चुके है। लेकिन यहां समतलीकरण करना तो दूर रहा रोज सैकड़ों टन अवैध रूप से कोयला उत्खनित किया जा रहा है। जिसमे कभी भी बड़ा हादसा होने की संभावना बनी हुई है। कमिश्नर ने कालरी प्रबंधन के साथ खनिज अधिकारी और एसडीएम को भी अवैध रूप से चल रही खदानों को बंद कराने के निर्देश दिए गए थे। इसके बाद भी कमिश्नर के आदेश का पालन नहीं हो रहा है।
सोन नदी के बटुरा घाट में कोयला निकालने के लिए दो सौ से अधिक नीचे पहुंचने के लिए कुआं खोदे गए है। उन्ही कुआं के माध्यम से जमीन के नीचे कोयला की अंडर ग्राउंड खदाने चल रही है। इन कुअेां में दो सौ से अधिक मजदूर घुसकर कोयला खोदते है। इसके बाद अंधेरा होते ही कोल माफिया के वाहनो से कोयला बाहर भेजा जाता है। जिसका नवम्बर माह में कमिश्नर जेके जैन ने मौके पर जाकर निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान मौके पर कोयला खोदते मजदूरो के साथ प्रचुर मात्रा में कोयला भी पकड़ा गया था। कमिश्नर ने उसी समय तत्काल सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को अवैध खदानों के मुहाड़े कुओं को पटाने का तत्काल आदेश जारी किया था। लेकिन एक महीने हो रहा है। अब तक कमिश्नर के आदेश का पालन नहीं हुआ है। जबकि इन अवैध खदानों को लेकर पत्रिका ने लोगो की आवाज को प्रकाशित कर चुका है। जिसमे जिम्मेदार विभाग कुछ कुओं को बंद कराया था। लेकिन प्रशासनिक उदासीनता के चलते कोल माफिया ने पाटे गए कुआं को साफ कराकर फिर कोयला उत्खनन शुरू कर दिया है।
सादगी से मनाए ईद मिलादुन्नवी का पर्व
पुलिस अधीक्षक कुमार सौरव के निर्देशन पर सोमवार को थाना परिसर में शांन्ति समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसमे ं नगर निरीक्षक अनिल कुमार पटेल ने कहाकि.ईद मिलादुन्नवी पर्व सादगी से मनाए। पर्व में ं पुलिस का भरपूर सहयोग रहेगा। ईद मिलादुन्नवी पर्व पर कार्यक्रम स्थल की साफ.- सफाई तथा टैंकर से पेजल की सुविधा नगर पंचायत बुढ़ार द्वारा सुलभ करानें स्वछता निरीक्षक अंजनी श्रीवास्तव ने आश्वस्त कराया। नगर में जश्ने ईद मिलादुन्नवी पर्व पर 21 नवम्बर बुधवार को औलिया मस्जिद ;रिलायन्स पेट्रोल पम्प के निकट से प्रात: 8 बजे ध्वनि विस्तारक यंत्र के साथ जुलूस निकाला जायेगा । जो कालेज चौक होते हुये वापस धनपुरी इमामबाड़ा स्थल पहुचेगा।
इसी तरह बुढ़ार भुतहीटोला स्थित रजामस्जिद से जुलूस ज्ञान निकेतन, रेल्वे स्टेशन मार्ग, मेन मार्ग बस स्टैण्ड मार्ग, पर ईद मिलादुन्नवी पर जुलूस निकाला जायेगा और जुलूस वापस लखेरनटोला स्थित स्थल पहुचेगा । जहां अपरान्ह दो बजे से लंगर कार्यक्रम में सम्मलित होंगे।
जश्ने ईद मिलादुन्नवी पर्व को लेकर आहुत शांति समिति की बैठक में े पवन चमडिय़ा, मोहन नामदेव, नसीर राजा, गोरेलाल गुप्ता, यासिर कैफी आफताब अहमद, अरुण जैन, फहीम अहमद, स्वछता निरीक्षक पुरुषोत्तम गुप्ता, बाबूलाल गुप्ताए उपस्थित रहें।

ट्रेंडिंग वीडियो