असफलता का पैमाना नहीं परीक्षा में कम अंक

असफलता का पैमाना नहीं परीक्षा में कम अंक

shivmangal singh | Publish: Feb, 15 2018 05:46:05 PM (IST) Shahdol, Madhya Pradesh, India

कमिश्नर बोले, एकाग्रता और टाइम टेबिल बनाकर आ सकते हैं बेहतर अंक

शहडोल. जिंदगी की सफलता और असफलता का पैमाना बोर्ड परीक्षाओं में ज्यादा और कम अंक नहीं हैं। परीक्षा परिणाम में उतार चढ़ाव से जिंदगी खत्म नहीं हो जाती। एकाग्रता और टाइम टेबिल बनाकर पढ़ाई से बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर अंक ला सकते हैं।
पत्रिका के बोर्ड परीक्षा कॉलम में कमिश्नर रजनीश श्रीवातस्व ने छात्र -छात्राओं को टिप्स दिए हैं। कमिश्नर रजीश श्रीवास्तव के अनुसार कूल माइंड से बेस्ट परफार्मेस हो सकता है। सालभर की गई तैयारी को एक एक करके पूरा करें। परीक्षा के दौरान अपनी रूटीन काम को बदलें नहीं चाहिए। इससे अचानक तनाव आ जाता है बेहतर पढ़ाई नहीं हो पाती है। गणित केमेस्ट्री और फिजिक्स के कुछ महत्वपूर्ण सूत्रों को छोटी डायरी में नोट कर लें और समय समय पर पलटते रहें।
कम पढ़ें लेकिन हर दिन पढ़ें
कमिश्नर श्रीवास्तव के अनुसार, परीक्षा के दौरान सीमित पढ़ाई करें और पूरी नींद जरूर लें। हर दिन पढ़ाई में निरंतरता बनाकर रखें। एक ही दिन में पूरा सेलेबस खत्म करने की नहीं सोचें। हर दिन कम कम पढ़ाई करने से तनाव नही ंआएगा और बॉडी ब्रेन में तनाव नहीं रहेगा।
बोर्ड परीक्षा में खुद का अनुभव
कमिश्नर ने बोर्ड परीक्षाओं के दौरान खुद का अनुभव साझा किया। कमिश्नर स्कूल शिक्षा में औसत थे। 11 वीं बोर्ड परीक्षा में 50 प्रतिशत अंक था लेकिन हार नहीं मानी। मेहनत की और यूजी एवं पीजी कक्षाओं में बेहतर अंक लेकर आए।

......................

पेंशनर्स देंगे धरना
शहडोल. प्रांतीय निकाय के निर्देशानुसार २६ फरवरी को जिले की समस्त तहसीलों में सातवें वेतनमान का लाभ न दिए जाने के विरोध में अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय के समक्ष पेंशनर्स धरना देकर ज्ञापन सौंपेंगे। इसी तारतम्य में तहसील स्तर आंदोलन सफल बनाने के लिए जिले से गोहपारु में एसपी तिवारी, जयसिंहनगर आरएन प्यासी, जैतपुर श्रवण कुमार सोनी, बुढ़ार गोविंद मिश्रा, ब्यौहारी, बीएल गुप्ता के नेतृत्व में धरना दिया जाएगा। जिला स्तर पर जिलाध्यक्ष कार्यालय के समक्ष धरना देकर ज्ञापन सौंपा जाएगा। सचिव पीसी गुप्ता ने कहा कि हम चाहते हैं कि सरकार हमारी मांगों का निराकरण करे। अन्यथा हमे सड़कों पर उतरना पड़ेगा।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned