scriptएसपी के सामने नहीं खुली इन्सास राइफल | Not open ink rifle in front of SP | Patrika News

एसपी के सामने नहीं खुली इन्सास राइफल

locationशाहडोलPublished: Oct 09, 2018 08:22:45 pm

Submitted by:

shivmangal singh

सिपाही को सैल्यूट करना भी नही आया

Not open ink rifle in front of SP

Not open ink rifle in front of SP

शहडोल. संभागीय मुख्यालय के रेल थाना में सोमवार को निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक के समक्ष जहां एक ओर सिपाहियों को इन्सास राइफल को साफ-सफाई के लिए खोलने में काफी मशक्कत करनी पड़़ी। वहीं दूसरी ओर एक सिपाही को सही ढंग से सैल्यूट करना भी नहीं आया। जिस पर पुलिस अधीक्षक ने संबंधित सिपाहियों को समझाइश दी कि वह अपने कार्य के प्रति हमेशा सजग रहे और लापरवाहियों से बचे। रेलवे पुलिस अधीक्षक विनीत कुमार जैन सोमवार को जबलपुर से शहडोल रेल थाना का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होने पत्रिका से रूबरू होकर कहा वह शहडोल थाना व अनूपपुर चौंकी वार्षिक निरीक्षण करने आए है और निरीक्षण के दौरान विभागीय सिस्टमों दुरूस्त करने के निर्देश संबंधितों को दिए गए हैं।
टाइट वरदी पर किया एतराज
रेल थाना में गार्ड ऑफ आनर के दौरान पुलिस अधीक्षक ने टाइट वरदी पहने एक सिपाही से बांए हाथ को कंधे के बराबर करवाकर पैर को हाथ की गदेली तक ले जाने को कहा, मगर टाइट वरदी की वजह से वह ऐसा नहीं कर पाया। तब एस पी ने उसे बताया कि टाइट वरदी क्यों नहीं पहनी चाहिए? बाद गार्ड ऑफ आनर के बाद स्थल निरीक्षण की विधि के बारे मे भी एसपी ने संबंधित सिपाही से पूंछा और सही विधि को बताया।
राइफल की सफाई में लगा वक्त
पुलिस अधीक्षक ने रेल थाने के मालखाने का भी निरीक्षण किया। जहां रखी राइफलों व रिवाल्वरों के नियमित साफ-सफाई करने की बात पूछीं और एक इंसास राइफल को साफ करने को कहा। जिस पर रेल पुलिस के सिपाही तत्परता से राइफल की सफाई में जुट गए, मगर इंसास राइफल को लोड अनलोड करने में काफी समय लगा। साथ ही राइफल के पार्टस खोलने में सिपाहियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी।
सभी सिपाही सीखे कैमरा चलाना
निरीक्षण के दौरान मालखाने में रखे कैमरे के बारे में एसपी ने पूंछताछ की और सिपाहियों से कैमरा चलाना सीखने को कहा। उन्होनेे मोबाइल से फोटो खीचनें पर उन्होने आपत्ति जताई और कैमरें की बारीकियों को जानकारों से सीखने के लिए कहा। उन्होने कैमरे अपनी एक फोटो भी खिचवाई और फिंगर प्रिंट और अन्य बारीक शब्दों की फोटो कैमरे के माइक्रो सिस्टम से खींचने की टेक्निक भी बताई। उन्होने फिंगर प्रिंट से संबंधित उपकरणों एवं दूरबीन के बारे में भी पूंछताछ की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो