scriptपहले नंबर रद्द किए अब थमाए जा रहे नोटिस | Notice being issued to cancel first number | Patrika News

पहले नंबर रद्द किए अब थमाए जा रहे नोटिस

locationशाहडोलPublished: May 27, 2018 12:34:52 pm

Submitted by:

shubham singh

विभाग बता रहा सर्वर समस्या तो व्यापारी विभाग की मनमानी

Notice being issued to cancel first number

पहले नंबर रद्द किए अब थमाए जा रहे नोटिस

शहडोल। रिटर्न फाइल न करने पर जीएसटी विभाग द्वारा रद्द किए गए एक सैकड़ा से अधिक व्यापारियों के रजिस्ट्रेशन के मामले में लापरवाही और सर्वर समस्याएं सामने आ रही हैं। पहले पंजीयन रद्द किए गए अब विभाग व्यापारियों को रिटर्न फाइल करने के नोटिस थमा रहा है। वहीं दूसरी तरफ रिटर्न फाइल करने के लिए व्यापारियों की आईडी ही नहीं खुल रही है। सॉफ्टवेयर में आईडी करप्ट बताई जा रही है। कर सलाहकार इसे विभाग की लापरवाही बता रहे हैं। वहीं सॉफ्टवेयर समस्या को लेकर विभागीय अधिकारी सर्वर डाऊन होने का रोना रोकर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं। कर सलाहकार सरबर अली ने बताया कि विगत माह जीएसटी विभाग ने शहडोल उमरिया जिलों के सैकड़ों व्यापारियों के पंजीयन इसलिए निरस्त कर दिए थे कि व्यापारियों से ५ से ६ माह तक का रिटर्न फाइल नहीं किया था। पंजीयन निरस्त होने के बाद कारोबार प्रभावित हुआ। विभाग से रिटर्न फाइल के नोटिस भी थमाए गए लेकिन सर्वर में उक्त व्यापारियेां की आइडी और पासवर्ड डालते ही एकाउंट करप्ट बताया जा रहा है। ऐसी स्थिती में व्यापारी का कारोबार प्रभावित हो रहा है। विभाग के आइटी हैड संजीव ज्योतिषि ने बताया कि यह समस्या अस्थाई है। सर्वर के कारण परेशानी हो रही है।
एडवोकेट संतोष तिवारी और नारायण पांडे ने कहा कि समय-समय पर सॉफ्टवेयर में समस्याएं आती रहतीं हैं। जीएसटी आर बी ३ रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख २० मई थी, लेकिन लगातार ६ दिनों से साफ्टवेयर में परेशानियां हुई तो रिटर्न फाइल की डेट २ दिन बढ़ा दी गई। लेकिन इस बढ़ी हुई डेट में भी सर्वर फेल रहा। १० मिनिट कार्य पूरा करने के लिए पूरा दिन लग गया। पार्टल पर एसजीएसटी और आईजीएसटी की राशि भरने के बाद सेव करते ही राशि गायब हो गई। व्यापारियों को २० रुपए से ५० रुपए प्रतिदिन की पेनल्टी भी सॉफ्टवेयर ने उठाई। व्यापारियों के फिगर गायब होने सहित अन्य टैक्निकल परेशानियां सामने आ रहीं हैं।
…………………………………………………..

आरपीएफ और जबलपुर ने जीते फाइनल
अंतर्विभागीय और ओपन मैच में हुए फाइनल मुकाबले
शहडोल। 25 मई को होगा नार्थ ईस्ट इंस्टीट्यूट रेलवे यूनियन द्वारा आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता का समापन रेलवे ग्राऊंड में देर रात संपन्न हुआ। फाइनल मैच में अंतर्विभागीय प्रतियोगिता के तहत लोको टीम व आरपीएफ इलेवन के बीच रोमांचक मुकाबला हुआ जिसमें आरपीएफ ने ट्राफी पर कब्जा किया। वहीं दूसरे ओपन प्रतियोगिता में जबलपुर और एल्विन इलेवन के बीच फाइनल मैच खेला गया। इसमें जबलपुर टीम ने फाइनल मैच अपने नाम किया। नार्थ ईस्ट रेलवे यूनियन द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में नपा अध्यक्ष उर्मिला कटारे, उपाध्यक्ष कुलदीप निगम, सचिव एके मोहंती सहित रेलवे विभाग के आला अधिकारी मौजूद रहे। विजेता टीम को शील्ड मेडल और विजेता राशि देकर पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मंडल के प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी पीसी नायक, वाणिज्य प्रबंधक पीके जेना विशिष्ट अतिथि मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता आदित्य कुमार त्रिपाठी ने की।
………………………………………………………………………………….
सात दिनों तक रद्द रहेगी सारनाथ एक्सप्रेस
शहडोल। उतर रेलवे के लखनऊ रेल मंडल में अपग्रेडेशन कार्य के चलते छपरा-दुर्ग सारनाथ एक्सप्रेस अप डाऊन दोनों ट्रेनें 7 दिनों तक रद्द रहेंगी। रेलवे अधिकारियों की माने तो उतर रेलवे के लखनऊ रेल मंडल के जंघई-वाराणासी सेक्शन के अतंर्गत जंघई एवं सुरियावां रेलवे स्टेशनों के बीच 28 मई से 02 जून तक अपग्रेडेशन का कार्य किया जा रहा है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से चलने वाली छपरा-दुर्ग-छपरा सारनाथ एक्सप्रेस 7 दिनों तक रर्द रहेगी। छपरा से दुर्ग ? जाने वाली सारनाथ एक्सप्रेस 27 मई से 02 जून तक रद्द रहेगी। इसी तरह दुर्ग से छपरा जाने वाली ट्रेन २९ से ३ जून तक रद्द रहेगी।
…………………………………………………………………………………
नौतपा के दूसरे दिन भी छाए रहे बादल
मानसून के इंतजार में शहरवासी
शहडोल। नौतपा के दूसरे दिन भी शहर में उमस और भीषण गर्मी महसूस की गई। हालाकि दोपहर बाद आसमान में बादल छा गए और देर शाम मौसम सुहाना हो गया। लेकिन बादल भी लोगों को राहत नहीं दे पा रहे हैं। शहर के अधिकतम पारा ४२ डिग्री सेल्सियस के पार बना हुआ है। मौसम विभाग की माने तो मीई माह के अंतिम सप्ताह तक ऐसा ही मौसम बना रह सकता है। शनिवार को शहर का अधिकतम तापमान ४२ डिसे और न्यूनतम २६ डिसे दर्ज किया गया। २५ मई से नौतपा की शुरुआत भी उमस के वातावरण से हुई थी, लगातार दूसरे दिन भी यही हालात बने। सुबह से चिलचिलाती धूप निकली और दोपहर में बादल छा गए। देर शाम को काले बादलों ने शहर का अपने आगोश में ले लिया। लोगो को तात्कालिक राहत मिली। एक सप्ताह पहले तक शहर में अधिकतम पारा ४४ डिसे तक पहुंच गया था। अब शहर वासी मानसून आने का इंतजार कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि जून माह के प्रथम सप्ताह तक शहर में मानसून आ सकता है।
………………………………………………………………………………..
क्रिकेट प्रतियोगिता में रेलवे जीएम ने की शिरकत
शहडोल। रेलवे मजदूर कांग्रेस द्वारा आयोजित डे-नाइट क्रिकेट प्रतियोगिता के फाइनल मुकाबले में मुख्य अतिथि के तौर बिलासपुर जोन के रेलवे जीएम सुनील सिंह सोइन शहडोल पहुंचे। जीएम के आने पर रेलवे अधिकारियों-कर्मचारियों का मैदान में जमावड़ा लगा रहा। जीएम सोइन ने स्टेशन पहुंचने के बाद आरपीएफ थाना परिसर का भी निरीक्षण किया। रेलवे मजदूर कांग्रस के नव निर्मित भवन का लोकार्पण किया। इसके बाद मैदान में आयोजित हो रहे क्रिकेट के फाइनल मुकाबले का लुप्त उठाया। यह पहली बार था जब शहडोल में आयोजित हो रही किसी प्रतियोगिता में रेलवे के जीएम मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए। जीएम के आने की सूचना के बाद रेलवे स्टेशन परिसर में अधिकारियों का जमावड़ा लगा रहा। शाम करीब ६ बजे स्टेशन पहुंचे जीएम स्थानीय कार्यक्रमो में शामिल होकर देर रात वापिस चले गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो