scriptअब ऑनलाइन मिलेंगे सभी तरह के प्रमाण पत्र | Now all types of certificates will be found online | Patrika News

अब ऑनलाइन मिलेंगे सभी तरह के प्रमाण पत्र

locationशाहडोलPublished: May 21, 2019 02:44:25 pm

Submitted by:

amaresh singh

नगरीय सुविधाएं होंगी आन लाइन

Now all types of certificates will be found online

अब ऑनलाइन मिलेंगे सभी तरह के प्रमाण पत्र

शहडोल। आम लोगों की समस्याओं के निदान और नगरीय सुविधाओं को समय पर मुहैया कराने के लिए नपा आगामी जून महीने से नगर के लोगों को मिलने वाली हर नगरीय सुविधाएं आनलाइन उपलव्ध कराएगी। इसके लिए नगरपालिका द्वारा नगर का सर्वे कराने के बाद समस्त जानकारी आनलाइन फीड़ कराई जा रही है। सर्वे के माध्यम से संपत्तिकर और जलकर देने वाले लोगों की जानकारी नपा में दर्ज कराई जा रही है। बताया गया है कि अब नगर के लोगों को संपत्तिकर सहित जलकर और भवन अनुज्ञापत्र के साथ ही लोगों की समस्याएं आन लाइन दर्ज करने के बाद उसका त्वरित निराकरण किया जाएगा। इसके लिए नपा में हर सेक्सन में अलग-अलग व्यक्ति की नियुक्ति की जाएगी, जिसकी जवाबदेही समस्याओं के निराकरण समय पर करने तय की जाएगी।


ऑनलाइन जारी होंगे आवेदन पत्र
नगर के लोगों को अब नगरीय सुविधाओं के लिए नपा के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे, अब नगरीय सुविधाओं के लिए घर बैठे आनलाइन आवेदन कर नगरीय सुविधाएं लोगों को मिल सकेगी। नपा द्वारा आनलाइन जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, एनओसी, समस्त करों की अदायगी, भवन निर्माण की अनुमति, शिकायतें, समस्याएं आनलाइन दर्ज कराने के बाद उनका निदान समय सीमा के अन्दर किया जाएगा। बताया गया है कि नगर के भवनों के साथ ही संपत्तिकर और जलकर की राशि जमा करने वाले लोगों की फीडिंग का कार्य पूरा कर लिया गया है और इसकी जानकारी भोपाल मुख्यालय के अधिकारियों को आनलाइन उपलव्ध हो सकेगी।


नहीं होंगे चेक से भुगतान
बताया गया है कि अब नपा से किसी भी तरह का भुगतान चेक के माध्यम से नहीं किए जाएंगे। आनलाइन सिस्टम शुरू होने के बाद ठेकेदारों के टेंडर आवेदन, पानी टैंकर की उपलव्धता, विवाह पंजियन, सामूदायिक भवन और मानसभवन के साथ ही विवाह के लिए बाणगंगा पार्क की अनुमति के साथ ही अन्य समस्त नगरीय सुविधाएं आनलाइन उपलव्ध कराई जाएगी। इसके लिए लोगों को आनलाइन ही आवेदन नपा में जमा करने होंगे।
इनका कहना है
नगर के लोगों को सुविधा को देखते हुए नपा द्वारा अब आनलाइन आवेदन लेकर समस्त सुविधाएं जून महीने से उपलव्ध कराई जाएंगी। नगर का सर्वे कार्य कराने के बाद डाटा फीडिंग का कार्य कराया गया है। अब आनलाइन ही प्रमाण पत्र सहित भुगतान भी आनलाइन किए जाएंगे।
राजमणि शर्मा राजस्व प्रभारी अधिकारी, नपा-शहडोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो