scriptNow children from nursery to 5th will study here in English medium | अब यहां इंग्लिश मीडियम में पढ़ेंगे नर्सरी से 5 वीं तक के बच्चे | Patrika News

अब यहां इंग्लिश मीडियम में पढ़ेंगे नर्सरी से 5 वीं तक के बच्चे

पहले सत्र में नर्सरी से कक्षा 1 तक की लगेंगी कक्षाएं, 40-40 सीट निर्धारित

शाहडोल

Published: June 27, 2022 04:23:33 pm

शहडोल. जिला महिला समिति में इसी सत्र से इंग्लिश मीडियम स्कूल का संचालन होगा। जिसके लिए तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। नर्सरी से कक्षा 5 वीं तक संचालित होने वाले इंग्लिश मीडियम स्कूल के लिए कमराें के साथ ही अन्य व्यवस्थाएं बनाई जा रही है। जिला महिला समिति न्यू इंग्लिश मीडियम स्कूल में प्रवेश प्रक्रिया भी प्रारंभ हो गई है। जिसका प्रमुख उद्देश्य से कम शुल्क में गरीब परिवार के बच्चाें को अंग्रेजी माध्यम से शैक्षणिक सुविधाएं मुहैया कराना है।
english.jpg
जिला महिला समिति के साथ ही स्कूल प्रबंधन लगभग दो वर्ष से इंग्लिश मीडियम स्कूल के संचालन को लेकर प्रयासरत है। कोविड की वजह से दो वर्ष से इसके लिए समुचित व्यवस्था नहीं बन पा रही थी।
जिला महिला समिति करेगी संचालन

इंग्लिश मीडियम का संचालन जिला महिला समिति करेगी। जिसके लिए समाजसेवी संगठन भी पूरा सहयोग कर रहे हैं। हाल ही में लायनेंस क्लब शहडोल ने नर्सरी कक्षा के लिए तैयार किए गए कमरे का रंग-रोगन, बाल पेंटिंग कराने के साथ ही 20 कलर फुट छोटी कुर्सियाें, 4 टेबल के साथ ही ग्रीन बोर्ड, चार्ट सहित अन्य सुविधाएं मुहैया कराई हैं।
पहले सत्र में तीन कक्षाआें का संचालन

इस सत्र में नर्सरी से कक्षा 1 तक की कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। जिसके लिए समुचित व्यवस्थाएं बना ली गई है। जहां कक्षाएं लगनी है उस कमरे के रंग-रोंगन के साथ ही बाल पेंटिंग, ग्रीन बोर्ड, चार्ट सहित अन्य सामग्रियां समाजसेवियाें के सहयोग से व्यवस्थित करा ली गई है। प्रथम वर्ष में तीन अतिथि विद्वानाें की मदद से कक्षाआें का संचालन कराया जाएगा। इसके बाद जैसे-जैसे कक्षाएं बढ़ती जाएंगी और भी व्यवस्थाएं बनाई जाएंगी। नर्सरी से कक्षा 5 वीं तक के लिए 40-40 सीटाें का निर्धारण किया गया है।
डोर-टू-डोर कर रहे संपर्क
जिला महिला समिति न्यू इंग्लिश मीडियम में ज्यादा से ज्यादा गरीब बच्चाें को प्रवेश दिलाने पहल की जा रही है। प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ होने के साथ ही स्कूल प्रबंधन ने डोर-टू-डोर सर्वे का कार्य भी प्रारंभ कराया है। जिसके माध्यम से ऐसे परिवारों तक पहुंच कर बच्चाें को बेहतर शिक्षा प्रदान करने विद्यालय में प्रवेश दिलाने प्रेरित कर रहे हैं।
दो वर्ष से इंग्लिश मीडियम स्कूल के संचालन को लेकर प्रयास किया जा रहा था। जिला महिला समिति की देखरेख में इस सत्र से विद्यालय का संचालन प्रारंभ किया गया है। जहां ज्यादा से ज्यादा कमजोर वर्ग के बच्चाें को अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा दिलाने का प्रयास किया जाएगा।
दिलीप द्विवेदी, प्राचार्य, जिला महिला समिति।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

अरविंद केजरीवाल ने जारी किया मिस्ड कॉल नंबर, भारत को नंबर वन देश देखने वालों से की घंटी बजाने की अपीलCBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी ने मनोज तिवारी ने कहा- मनी लॉन्ड्रिंग एंगल से भी इस मामले में जांच होनी चाहिएबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'बिलकिस बानो केसः 6000 से अधिक सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट से दोषियों की रिहाई को रद्द करने की मांग कीMumbai: दही हांडी उत्सव के बीच मुंबई में बड़ा हादसा, बोरीवली इलाके में चार मंजिला इमारत ढही, कई लोगों के दबे होने की आशंकाक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलाअमित शाह का भोपाल दौरा, चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बनाएंगे खास रणनीतिJanmashtami 2022: मुंबई और ठाणे में इन जगहों पर लगी है सबसे उंची दही हांडी, 10 थर लगाने पर 21 लाख का इनाम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.