scriptअब यहां इंग्लिश मीडियम में पढ़ेंगे नर्सरी से 5 वीं तक के बच्चे | Now children from nursery to 5th will study here in English medium | Patrika News

अब यहां इंग्लिश मीडियम में पढ़ेंगे नर्सरी से 5 वीं तक के बच्चे

locationशाहडोलPublished: Jun 27, 2022 04:23:33 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

पहले सत्र में नर्सरी से कक्षा 1 तक की लगेंगी कक्षाएं, 40-40 सीट निर्धारित

english.jpg
शहडोल. जिला महिला समिति में इसी सत्र से इंग्लिश मीडियम स्कूल का संचालन होगा। जिसके लिए तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। नर्सरी से कक्षा 5 वीं तक संचालित होने वाले इंग्लिश मीडियम स्कूल के लिए कमराें के साथ ही अन्य व्यवस्थाएं बनाई जा रही है। जिला महिला समिति न्यू इंग्लिश मीडियम स्कूल में प्रवेश प्रक्रिया भी प्रारंभ हो गई है। जिसका प्रमुख उद्देश्य से कम शुल्क में गरीब परिवार के बच्चाें को अंग्रेजी माध्यम से शैक्षणिक सुविधाएं मुहैया कराना है।
जिला महिला समिति के साथ ही स्कूल प्रबंधन लगभग दो वर्ष से इंग्लिश मीडियम स्कूल के संचालन को लेकर प्रयासरत है। कोविड की वजह से दो वर्ष से इसके लिए समुचित व्यवस्था नहीं बन पा रही थी।
जिला महिला समिति करेगी संचालन

इंग्लिश मीडियम का संचालन जिला महिला समिति करेगी। जिसके लिए समाजसेवी संगठन भी पूरा सहयोग कर रहे हैं। हाल ही में लायनेंस क्लब शहडोल ने नर्सरी कक्षा के लिए तैयार किए गए कमरे का रंग-रोगन, बाल पेंटिंग कराने के साथ ही 20 कलर फुट छोटी कुर्सियाें, 4 टेबल के साथ ही ग्रीन बोर्ड, चार्ट सहित अन्य सुविधाएं मुहैया कराई हैं।
पहले सत्र में तीन कक्षाआें का संचालन

इस सत्र में नर्सरी से कक्षा 1 तक की कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। जिसके लिए समुचित व्यवस्थाएं बना ली गई है। जहां कक्षाएं लगनी है उस कमरे के रंग-रोंगन के साथ ही बाल पेंटिंग, ग्रीन बोर्ड, चार्ट सहित अन्य सामग्रियां समाजसेवियाें के सहयोग से व्यवस्थित करा ली गई है। प्रथम वर्ष में तीन अतिथि विद्वानाें की मदद से कक्षाआें का संचालन कराया जाएगा। इसके बाद जैसे-जैसे कक्षाएं बढ़ती जाएंगी और भी व्यवस्थाएं बनाई जाएंगी। नर्सरी से कक्षा 5 वीं तक के लिए 40-40 सीटाें का निर्धारण किया गया है।
डोर-टू-डोर कर रहे संपर्क
जिला महिला समिति न्यू इंग्लिश मीडियम में ज्यादा से ज्यादा गरीब बच्चाें को प्रवेश दिलाने पहल की जा रही है। प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ होने के साथ ही स्कूल प्रबंधन ने डोर-टू-डोर सर्वे का कार्य भी प्रारंभ कराया है। जिसके माध्यम से ऐसे परिवारों तक पहुंच कर बच्चाें को बेहतर शिक्षा प्रदान करने विद्यालय में प्रवेश दिलाने प्रेरित कर रहे हैं।
दो वर्ष से इंग्लिश मीडियम स्कूल के संचालन को लेकर प्रयास किया जा रहा था। जिला महिला समिति की देखरेख में इस सत्र से विद्यालय का संचालन प्रारंभ किया गया है। जहां ज्यादा से ज्यादा कमजोर वर्ग के बच्चाें को अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा दिलाने का प्रयास किया जाएगा।
दिलीप द्विवेदी, प्राचार्य, जिला महिला समिति।

ट्रेंडिंग वीडियो