अब जिलेे की ई-पंचायत भवनों में भी लगेगी डिजिटल कक्षाएं

रमसा के प्रयास से जिला प्रशासन की अनुपम पहल

By: brijesh sirmour

Published: 22 May 2020, 09:19 PM IST

शहडोल. आपकी पढ़ाई आपके घर कार्यक्रम के तहत जिले के सरकारी स्कूल के बच्चे इन दिनों लॉकडाउन में ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं, मगर ग्रामीण अंचल के अधिकांश बच्चों के समक्ष एन्ड्राइड मोबाइल और उसके रिचार्ज एवं नेटवर्क की समस्या है और इसकी वजह से वह डिजिटल पढ़ाई से वंचित हो रहे हैं। ऐसी दशा में रमसा के प्रयास से जिला प्रशासन द्वारा अभिनव प्रयोग की शुरूआत की जा रही है। जिसके तहत दूरदर्शन से प्रसारित होने शैक्षिक कार्यक्रमों का प्रसारण जिले के सभी ई-पंचायतों में किया जाएगा। जहां संबंधित पंचायतों व गांवों के बच्चे सोशल डिस्टेंसिंग में अपनी पढ़ाई कर सकेंगे। इसके लिए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने जिले के सोहागपुर, ब्यौहारी, गोहपारू, जयङ्क्षसहनगर, सोहागपुर व बुढ़ार जनपद अधिकारियों को आदेश जारी किया है। आदेश में सभी सरपंचों व सचिवों को ई-पंचायतों में एलईडी की सुविधा उपलब्ध कराने को कहा है।
नौवीं व ग्यारहवीं के लिए भी शैक्षिक प्रसारण
रमसा के सहायक परियोजना समन्वयक अरविन्द पाण्डेय ने बताया है कि 21 मई से कक्षा नौवीं एवं ग्यारहवीं के लिए भी दूरदर्शन से शैक्षिक प्रसारण किया जाएगा। जिसका समय कक्षा नौवीं के लिए सुबह दस बजे से ग्यारह बजे तक और कक्षा ग्याहवीं के लिए सुबह ग्यारह बजे से दोपहर बारह बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। इसके अलावा कक्षा दसवीं व बारहवीं का प्रसारण पूर्व की भांति क्रमश: दोपहर बारह बजे से एक बजे तक और दोपहर तीन बजे से चार बजे तक रहेगा।
नौ से 15 जून तक होगी बारहवीं की शेष बोर्ड परीक्षाएं
प्राप्त जानकारी के अनुसार माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा बारहवीं के शेष विषयों की परीक्षा की तिथियां घोषित कर दी गई है।जिसके तहत आगामी नौ जून से 15 जून तक सोशल डिस्टेंसिंग में परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। परीक्षा का समय सुबह नौ बजे से दोपहर बारह बजे तक और दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक निर्धारित किया गया है।

brijesh sirmour
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned