scriptअब घर बैठे खुलेगा खाता | Now the home will open the account | Patrika News

अब घर बैठे खुलेगा खाता

locationशाहडोलPublished: Nov 23, 2017 05:01:19 pm

Submitted by:

Shahdol online

आ गई हैं हैंड डिवाइस, ट्रेनिंग का है इंतजार

Now the home will open the account

Now the home will open the account

शहडोल – ग्रामीण अंचलों में डाक विभाग की सुविधाओं का विस्तार करने के लिए ग्रामीण डाक सेवकों को मिलने वाली हेंड डिवाइस विभाग में आ गईं हैं। इंतजार के बाद आखिर डिवाइस विभाग तक पहुंची हैं, लेकिन अभी भी डाकियों का प्रशिक्षण बाकी है। प्रशिक्षण के बाद ही ग्रामीण डाक सेवकों को उक्त हेंड डिवाइस सौंपी जाएंगी।
गौरतलब है कि शहडोल संभाग में 492 डाक घर हैं। प्रत्येक ग्रामीण डाक सेवकों को एक-एक हेंड डिवाइस सौंपी जानी है। ताकि डाकिया ग्रामीण अंचलों में घर-घर जाकर उपभोक्ताओं को डाक विभाग की सुविधाएं उपलब्ध करा सकें और ग्रामीणों को टेक्नालॉजी से जोड़कर उनके खातों को ऑनलाइन कर पाएं।
हेंड डिवाइस देने का उद्देश्य यह है कि डाकिया लोगों तक पहुंचे और ग्रामीणों के खाते घर बैठे खोले जाएं, उपभोक्ताओं को पैसे निकालने व जमा करने में किसी तरीके की परेशानी ना हो, वह घर बैठे भी डाकिया की हैंड डिवाइस से पैसों का आदान प्रदान कर सकते हैं। योजना के तहत विभाग में डिवाइस तो आ चुकी हैं। पर टाइअप करने वाली कंपनी के प्रशिक्षक अभी तक प्रशिक्षण देने नहीं पहुंचे हैं। कहा जा रहा है कि आने वाले दो माह के अंदर सभी ग्रामीण डाक सेवकों का प्रशिक्षण कर दिया जाएगा और उन्हें हेंड डिवाइस उपलब्ध हो जाएगी। इसका सीधा फायदा ग्रामीण उपभोक्ताओं को मिलेगा।
————————————
नि:शुल्क नेत्र शिविर कल
बुढ़ार- स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में अग्रवाल सेवा समिति और बुढ़ार दृष्टि नियंत्रण भारत शाखा के द्धारा 24 नवंबर से तीन दिवसीय विशाल नि:शुल्क नेत्र शिविर का आयोजन किया गया है । जिसमे नेत्र विशेषज्ञ डाक्टर्स के द्धारा मोतियाबिन्दु का आपरेशन लेन्स प्रत्यारोपण विधि से किया जायेगा। यह जानकारी देते हुए अग्रवाल सेवा समिति के अध्यक्ष पवन चमाडिय़ा ने बताया कि 24 नवंबर को जॉच एंव भर्ती, 25 नवंबर को नेत्र रोगियों का आपरेशन शहड़ोल मे किया जायेगा। शिविर मे आने वाले रोगियों को नि:शुल्क दवाईयॉ आवास ,भोजन एंव उनके एक सहयोगियों के लिऐ भी यही प्रबंध किये गये हैं। अग्रवाल सेवा समिति ने क्षेत्र के नेत्र रोगियों से शिविर का लाभ लेने का अनुरोध किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो