अब खाली जमीन का व्यावसायिक उपयोग करने पर देना होगा संपत्तिकर

100 स्क्वायर फिट से अधिक जमीन पर नपा वसूल करेगी कर

By: lavkush tiwari

Updated: 27 Mar 2020, 08:46 PM IST

शहडोल. अब नगर की खाली जमीन और प्लाट का व्यावसायिक उपयोग करने वाले लोगों को संपत्तिकर देना होगा। नपा ने नगर के खाली प्लाटों पर व्यावासायिक उपयोग करने वालों से संपत्तिकर वसूल करने का निर्णय लिया है। बताया गया है कि अगले वित्तीस साल से नपा खाली प्लाटों का व्यावसायिक उपयोग करने वाले लोगों से निर्धारित कर वसूल करने की तैयारी कर ली है। उक्त निर्णय पीआईसी के सदस्यों ने लिया है। अब उक्त प्रस्ताव नपा परिषद की होने वाली सालाना बजट में रखा जाएगा और इसके बाद नपा द्वारा कर वसूली की तैयारी की जाएगी। बताया गया है कि नपा द्वारा 100 स्क्वायर फिट से अधिक जमीन का व्यावसायिक उपयोग करने वालों से संपत्तिकर लगाकर राशि वसूल की जाएगी।
किया जाएगा खाली प्लाटों का सर्वे-
बताया गया है कि नगर के सैकड़ो खाली पड़े प्लाटों का नगर के व्यापारी व्यावसायिक उपयोग कररहे हैं, जिनसे नपा द्वारा अभी कर की वसूली नहीं की जा रही है। अब नपा का राजस्व बढ़ाए जाने के लिए नपा ने इस मामले में सख्ती बरतने जा रही है। बताया गया है कि नगर के खाली पड़े प्लाटों का सर्वे कराकर जमीनों की नाप कराई जाएगी और इसके बाद सूची तैयार कर व्यावासायिक उपयोगकी जा रही जमीन को चिन्हित कर राशि वसूली की जाएगी।
खाली प्लाटों पर भी लगेगा संपत्तिकर
खाली प्लाटों का व्यासायिक उपयोग करने वालों से कर वसूली करने का निर्णय लिया गया है। प्लाटों का सर्वे कराने के बाद सूची तैयार की जाएगी इसके बाद जमीन के हिसाब से कर का निर्धारण किया जाएगा। इसके लिए परिषद की होने वाली आगामी बैठक में प्रस्ताव रखा जाएगा।
अजयश्रीवास्तव
सीएमओ
नपा-शहडोल

Show More
lavkush tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned