संबल योजना की जगह अब नया सबेरा योजना

संबल योजना की जगह अब नया सबेरा योजना
Now the new sub-plan

Lav Kush Tiwari | Updated: 14 Jul 2019, 06:00:00 AM (IST) Shahdol, Shahdol, Madhya Pradesh, India

नगर के १७ हजार हितग्राहियों का करना होगा सत्यापन

शहडोल. शिवराज सरकार द्वारा संचालित हितग्राही मूलक संबल योजना को कमलनाथ सरकार ने नाम बदलकर उसे नया सबेरा योजना के नाम से शुरू किए जाने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के तहत नगर के 17 हजार हितग्राहियों को इसके पहले चिन्हित कर उनका पंजियन किया गया था, अब सरकार ने इस योजना का नाम बदलते हुए नया नाम दिया और नपा को पंजियन किए गए हितग्राहियों के सर्वे कर उनका आधार कार्ड से स्मार्ट कार्ड लिंक करने और नया कार्ड जारी करने के आदेश जारी किए जाने के बाद नपा के कर्मचारियों की समस्या बढ़ गई है। बताया गया है कि इस योजना के तहत पंजिकृत किए गए श्रमिकों और हितग्राहियों को संबल योजना की तरह ही स्वास्थ्य, बिजली और अन्य लाभकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।
15 जुलाई तक पूरा करना है सर्वे-
शासन द्वारा जारी आदेश में नपा को नगर के 17 हजार नया सवेरा योजना के तहत शामिल किए गए हितग्राहियों के घर-घर जाकर सर्वे के दौरान आधार कार्ड सहित अन्य परिवार की जानकारी एकत्रित की जाएगी। नपा के पास अमले की कमी के कारण हितग्राहियों के सर्वे कराने में पसीने आ रहे हैं। अब सवाल किए जा रहे हैं कि अगर सर्वे समय पर नहीं पूरा हुआ तो योजना को जमीनी स्तर पर संचालित करने और हितग्राहियों को उसका लाभ कब तक मिल पाएगा इसको लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं।
कराया जा रहा सर्वे
संबल योजना की जगह अब सरकार द्वारा नया सबेरा योजना संचालित किए जाने का आदेश जारी किए गए हैं। नगर के लगभग 17 हजार संबल योजना के तहत पंजिकृत किए गए हितग्राहियों के सर्वे कर उनके आधार सहित अन्य जानकारी जुटाई जा रही है। जानकारी की फीडिंग कराने के बाद योजना का लाभ हितग्राहियों को दिलाया जाएगा।
अजय श्रीवास्तव
सीएमओ
नपा

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned