scriptअब गरीबों को भी मिलेगा मुफ्त में खाद्यान | Now the poor will also get food grains for free | Patrika News
शाहडोल

अब गरीबों को भी मिलेगा मुफ्त में खाद्यान

गरीबों की बना रहे सूची, कर रहे बाहर से आने वालों की निगरानी

शाहडोलMar 30, 2020 / 07:48 pm

lavkush tiwari

Now the poor will also get food grains for freeअब गरीबों को भी मिलेगा मुफ्त में खाद्यान

Now the poor will also get food grains for freeअब गरीबों को भी मिलेगा मुफ्त में खाद्यान

शहडोल. नगरपालिका द्वारा कोरोना संक्रमण को रोकने और बिना राशनकार्ड धारियों तथा पात्रता पर्ची की जांच और बाहर से आए हुए लोगोंं की निगरानी के लिए नपा द्वारा नगर के 39 वार्डों को 6 सेक्टर में बांटते हुए 6 सेक्टर प्रभारियों और 39 वार्ड प्रभारियों की तैनाती की गई है। इन वार्ड प्रभारियों द्वारा नगर भर में घर-घर जाकर खाद्यान्न होने और गरीबी रेखा तथा पात्रता पर्ची और राशन की स्थिति की जानकारी ली जा रही है। इसके साथ ही वार्डों में बाहर से आए लोगों की जानकारी भी तैयार की जा रही है। बताया गया है कि जो लोग बाहर से आकर किसी वार्ड और कालोनी में निवास कररहे हैं उनकी जानकारी अस्पताल और कंट्रोल रूम को दी जाएगी और इसके बाद उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाएगा।
गरीबों को भी मिलेगा राशन-
बताया गया है कि नपा द्वारा नगर में ऐसे लोगों का सर्वे कराकर सूची बनाई जा रही है, जिनके नाम गरीबी रेखा सूची में नहीं हैं और उनके आधार कार्ड तथा पात्रता पर्ची के अलावा राशनकार्ड नहीं है, ऐसे लोगों को खाने पीने की समस्या को दूर करने के लिए नपा द्वारा सूची बनाकर खाद्य और आपूर्ति विभाग के माध्यम से पात्रता पर्ची जारी कर उन्हे 5 किलो गेहूं, 5 किलो चावल और 1 किलोदाल का वितरण सरकारी राशन की दुकानों से दिलाया जाएगा। इससे गरीबों को सुविधा का लाभ मिल सकेगा।
नगर में बनाया 6 सेक्टर
नगर के 39 वार्डों में 6 सेक्टर बनाए गए हैं। हर वार्ड प्रभारी और सेक्टर प्रभारियों की तैनाती की गई है। नगर के लोगों की जानकारी तैयार कराई जाएगी और इसके बाद गरीबों को खाद्यान का वितरण कराया जाएगा। इसके अलावा बाहर से आए लोगों की जानकारी लेकर उनकी स्क्रीनिंग कराने कंट्रोल रूम और स्वास्थ्य विभाग को जानकारी दी जाएगी।
अजय श्रीवास्तव
सीएमओ
नपा-शहडोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो