उत्तराखंड में मिले थे लावारिस, अब माल्टा में होगी तीन सगे भाइयों की परवरिश

शहडोल शिशुगृह से माल्टा गए तीन बच्चे, विदेशी दंपती ने लिया गोद

By: amaresh singh

Published: 27 Nov 2020, 10:18 PM IST

शहडोल. शहर के शिवालय शिशुगृह में रह रहे तीन सगे भाइयों की परवरिश अब माल्टा में होगी। उत्तराखंड में लावारिस अवस्था में मिले अनूपपुर के तीन बच्चों को माल्टा के दंपती ने गोद लिया है। शुक्रवार को विदेश से दंपती शहडोल पहुंचे। यहां पर कानूनी प्रक्रिया के बाद तीनों सगे भाइयों को विदेशी दंपती के सुपुर्द किया गया। अधिकारियों के अनुसार, तीनों बच्चे 2019 में बाल कल्याण समिति अनूपपुर से शिवालय शिशुगृह को मिले थे। जानकारी के अनुसार, तीनों भाई उत्तराखंड में लावारिस अवस्था में मिले थे। पूछताछ में बच्चों ने अपना पता अनूपपुर के एक ब्लॉक में बताया था। बाद में बच्चों को बाल कल्याण समिति अनूपपुर के सुपुर्द कर दिया गया था। इसके बाद से तीनों भाइयों की परवरिश शहडोल स्थित शिवालय शिशुगृह में हो रही थी। इसमें एक की उम्र साढ़े चार वर्ष, दूसरे की साढ़े पांच और तीसरे की साढ़े छह वर्ष उम्र हैं। तीन अक्टूबर 2020 को न्यायालय ने आर्डर किया था। जिसके बाद माल्टा के दंपती इडमोंड वाइट व रुथ वाइट ने गोद लिया। शुक्रवार को दंपती तीनों बच्चों को माल्टा के लिए साथ ले गए। अब माल्टा में ही इनकी परवरिश होगी।


नहीं था खुशी का ठिकाना, गले लगाया, आंखें भी भर आई
ेतीनों बच्चों को एक साथ पाकर माल्टा से आए दंपती की खुशी का ठिकाना नहीं था। काफी समय तक दंपती तीनों बच्चों को अपने साथ दुलार करते रहे। बाद में गले लगाया और आंखे भी भर आई। इधर तीनों बच्चों को शिशुगृह से रवाना होते हुए दूसरे साथी भी भावुक हो गए और विदाई दी।


इनकी रही भूमिका
लावारिस अवस्था में मिलने के बाद शिशुगृह में परवरिश के वक्त लगातार जिला एवं सत्र न्यायाधीश आरके सिंह, कलेक्टर डॉ सतेन्द्र सिंह और एडीएम अर्पित वर्मा जानकारी ले रहे थे। इनके निर्देशन में कानूनी प्रक्रिया की गई और माल्टा के लिए रवाना किया गया। इस दौरान संयुक्त संचालक महिला बीएल प्रजापति, मनोज लारोकर, संस्था सचिव संतोष शुक्ला, अधिवक्त गौतम राज, शिशु रोग पवन मूंदडा, दत्तकग्रहण प्रभारी बृजेश कुमार दुबे चाइल्ड लाइन समनयक राहुल अवस्थी सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

amaresh singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned