एंटी माफिया: चार का एनएसए, तीन का तोड़ा अतिक्रमण, 45 जगहों से एक अरब की भूमि कब्जामुक्त

शहडोल प्रशासन और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई: कोयला और रेत माफिया पर नकेल

By: amaresh singh

Updated: 26 Feb 2021, 11:37 AM IST

शहडोल. जिले में हिस्ट्रीशीटर और बड़े बदमाशों ने अफसरों से गठजोड़ कर सरकार की अरबों की बेशकीमती भूमि पर कब्जा कर लिया था। बड़ी कार्रवाई न होने की वजह से अवैध गतिविधियों का बड़ा नेटवर्क भी तैयार कर लिया था। कहीं पर माफिया ने पांच सौ से ज्यादा अवैध सुरंगें बना ली थी तो कहीं पर रेत खनन माफिया ने नदियों को ही खोखली कर दिया था। पिछले एक माह के भीतर शहडोल प्रशासन और पुलिस ने माफिया गिरोह के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई की है। शहडोल पुलिस ने चार बड़े बदमाशों का एनएसए किया है। राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की कार्रवाई करते हुए इन्हे जेल भेजा है। इसके अलावा तीन बड़े माफिया का रसूख ध्वस्त करते हुए सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा जमींदोज किया है। इसमें कई बड़े आरोपी भी शामिल हैं, जिनके खिलाफ थानों में लंबे समय से मामले दर्ज हो रहे थे।

एक अरब से ज्यादा की सरकारी भूमि पर कब्जा
प्रशासन के रिकार्ड के अनुसार, 45 जगहों पर सरकारी जमीनों पर अवैध तरीके से कब्जा करने की सूची तैयार की थी। इसके बाद पुलिस और प्रशासन की टीम ने अलग-अलग जगहों से अतिक्रमण हटवाया। मुख्यालय के अलावा ब्यौहारी और कोयलांचल के बुढ़ार, धनपुरी और अमलाई में बड़ी कार्रवाइ्र की थी। अधिकारियों के अनुसार, 45 जगहों पर एक अरब 27 करोड़ 83 लाख 90 हजार रुपए की भूमि अतिक्रमण मुक्त कराई थी। इसमें अधिकांश जमीन कई बड़े माफिया की है। जिन्होने लंबे समय से इन सरकारी भूमि पर अफसरों से सांठगांठ कर कब्जा कर रखा था।


नाम अपराध दर्ज मामले प्रतिबंधात्मक कार्रवाई
नारायण सिंह खनन 8 एनएसए
बेटन सिंह रेत एवं खनन 4 एनएसए
बद्री प्रसाद पांडे खनन 17 एनएसए
इस्लाम खान रेत व खनन 27 एनएसए
किशोरीलाल चतुर्वेदी खनन 20 अतिक्रमण तोड़ा
असद अली ड्रग 18 जेल
शुभम बत्रा बदमाश 20 अतिक्रमण तोड़ा
आशीष पटेल रेत 43 जेल
शक्ति सिंह रेत,भू माफिया 36 जेल
विजय यादव कोल 7 अतिक्रमण तोड़ा


बदमाशों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। चार माफिया का एनएसए किया है। तीन को जेल भेजा है। इसी तरह तीन माफिया के खिलाफ सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा तोडऩे की कार्रवाई की है।
अवधेश गोस्वामी, एसपी शहडोल

एक माह के भीतर 45 जगहों से अतिक्रमण हटाया है। लगभग एक अरब से ज्यादा की भूमि से कब्जा हटवाया गया है। बड़े माफिया और बदमाशों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की गई है।
डॉ सतेन्द्र सिंह, कलेक्टर शहडोल

amaresh singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned