इस विभाग के अधिकारी नहीं कर पा रहे सही मानीटरिंग

इस विभाग के अधिकारी नहीं कर पा रहे सही मानीटरिंग

Ramashankar mishra | Publish: Sep, 09 2018 01:21:35 PM (IST) Shahdol, Madhya Pradesh, India

शैक्षणिक व्यवस्थाओं के साथ विभागीय कार्य भी नहीं हो पा रहे पूरे

शहडोल। विभागीय गतिविधियों के साथ ही शैक्षणिक स्तर को ऊपर उठाने के साथ ही विद्यालयों की मानीटरिंग जैसे महत्वपर्ण कार्य के लिए शिक्षा विभाग में कई पदों का सृजन किया गया। जिन्हे अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई है लेकिन इन सभी का मूल कार्य शैक्षणिक स्तर को ऊपर उठाना है। डीईओ से लेकर प्रधानाध्यापक, डीपीसी से लेकर सीएसी व रमसा के तहत एपीसी तक पूरा स्ट्रक्चर इन गतिविधियों के बेहतर संचालन व मानीटरिंग के लिए तैयार किया गया है। इन पर प्रतिवर्ष करोड़ो रुपये खर्च किए जा रहे हैं इसके बाद भी न तो विभागीय गतिविधियां सुधरीं और न ही शैक्षणिक स्तर में कोई विशेष सुधार नजर आ रहा है। स्थितियां ठीक इसके विपरीत होती जा रही है। दक्षता उन्नयन के साथ ही विभागीय गतिविधियों के सुचारू रूप से संचालन में पूरा का पूरा अमला फिसड्डी साबित हो रहा है।
जिम्मेदारियों का सही निर्वहन नहीं
विभागीय गतिविधियों का सही संचालन व शैक्षणिक स्तर ऊपर न उठने का प्रमुख कारण विभागीय अमले द्वारा अपनी जिम्मेदारियों का सही ढंग़ से निर्वहन न किए जाने को माना जा रहा है। यहां तक कि अधीनस्थ अमला विभागीय गतिविधयों के संचालन में वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशों के परिपालन में भी फिसड्डी साबित हो रहा है। शिक्षा गुणवत्ता, स्कूलों की मानीटरिंग व विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी सम्हाल रहे इन जिम्मेदारों की लापरवाही शैक्षणिक गुणवत्ता को कटघरे में खड़ी कर रही है।
घट रही छात्र संख्या
शैक्षणिक स्तर में लगातार गिरावट की वजह से छात्रों का शासकीय विद्यालयों से लगातार मोहभंग हो रहा है। शैक्षणिक गतिविधियों का सही ढ़ंग से संचालन न होना शासकीय विद्यालयों में शिक्षा के स्तर व छात्र संख्या घटने का प्रमुख कारण माना जा रहा है। शिक्षा का स्तर गिरने का एक प्रमुख कारण शिक्षकों व विभागीय अमले से मूल कार्य के अतिरिक्त अन्य कार्य कराए जाने को भी माना जा रहा है। बहरहाल शासकीय विद्यालयों से दिन व दिन छात्र संख्या कम होती जा रही है।
क्या है विभागीय स्थिति
शिक्षा विभाग
डीईओ १
बीईओ ०५
प्राचार्य १८४
शंकुल प्राचार्य ५७
सर्व शिक्षा अभियान
डीपीसी 01
बीएसी 25
बीआरसी 05
बीजीसी 01
सीएसी 114
रमसा
एडीपीसी 01
एपीसी 01

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned