scriptOne month and only coal loaded goods trains will run in this route, pa | एक माह और इस रूट में सिर्फ कोयला लोड मालगाडिय़ां ही दौड़ेंगी, यात्री ट्रेनों को 23 जून तक कर दिया रद्द | Patrika News

एक माह और इस रूट में सिर्फ कोयला लोड मालगाडिय़ां ही दौड़ेंगी, यात्री ट्रेनों को 23 जून तक कर दिया रद्द

लॉकडाउन से पहले चलती थी 33 यात्री ट्रेनें, तीन माह से सिर्फ 19 का हो रहा परिचालन

शाहडोल

Published: May 25, 2022 12:05:24 pm

शहडोल. बिलासपुर-कटनी पर ट्रेनों के रद्द होने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। कोयला गाडिय़ां भले ही पटरी पर सरपट दौड़ रही हो लेकिन यात्री ट्रेनों को लेकर कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। पिछले दो माह से रद्द चल रही ट्रेनों की 23 जून तक समय-सीमा बढ़ाने से समस्या और बढ़ गई है। यात्रियों को लोकल सहित लंबी दूरी के ट्रेनों के परिचालन को रोकने से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कोविड काल के दौरान ट्रेनों का परिचालन बंद किया गया था । इसके बाद कुछ ट्रेनों को शुरू किया गया तो कुछ लोकल ट्रेने आज भी बंद हैं। जिनके परिचालन के लिए कोई प्रयास नहीं किया गया। इधर बीते तीन माह से कटनी से बिलासपुर रूट में चल रही अप-डाउन में 33 ट्रेनों में 19 ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। जबकि लोकल की चार ट्रेनें कोविड काल से आज भी बंद हैं। शहडोल से मालगाडिय़ों का परिचालन लगातार हो रहा है। वर्तमान में शहडोल से 35 मालगाडिय़ां चल रही हैं। जबकी यात्री टे्रनों को एक-एक माह की अवधि बढ़ाकर बंद किया जा रहा है। यात्रियों को कटनी से बिलासपुर के बीच सफर करने के लिए बस में सफर करने को मजबूर होना पड़ रहा।
यह ट्रेन फिर हुई रद्द
शहडोल से कटनी व बिलासपुर के बीच चल रहीं गाडिय़ों में बिलासपुर-भोपाल, रीवा-बिलासपुर, जबलपुर-अंबिकापुर, रानी कमलापति- संतरागाछी, शहडोल-बिलासपुर मेमू के अलावा कोविड काल से रीवा-बिलासपुर व रीवा-चिरमिरी को मिला कर अप-डाउन की ट्रेनों का परिचालन 24 मई व 25 मई से फिर रोक लगा दी गई है।
इन गाडिय़ों का परिचालन है जारी
रेलवे प्रबंधन ने पूर्व में जो यात्री ट्रेने चल रही थी उनका परिचालन चालूू रखा है। जिसमें हरिद्वार-पुरी उत्कल एक्सप्रेस, बरौनी-गोंदिया, दुर्ग-भोपाल, छपरा-दुर्ग के अलावा साप्ताहिक ट्रेनों का अप-डाउन का परिचालन किया जा रहा है।
कोयला लेकर सरपट दौड़ रहीं मालगाडिय़ां
रेलवे प्रबंधन ने मालगाडिय़ों के परिचालन में किसी भी प्रकार की रोक नहीं लगाई है। वर्तमान में शहडोल से गुजरने वाली 35 मालगाडिय़ों का परिचालन निरंतर चालू रखा गया है। लोगों की माने तो सरकार ने राजस्व को बनाए रखने के लिए मालगाडिय़ों का परिचालन नहीं रोका है। शहडोल से गुजरने वाली लोकल ट्रेनों के परिचालन के रोके जाने से यात्रियों को भाड़ा भेजने के साथ-साथ यात्रा करने के लिए किराए के वाहन का उपयोग करना पड़ रहा है या फिर बस का सहारा लेकर यात्रा करने को मजबूर हो रहे हैं। लगातार यातयात दबाव बढ़ रहा है वहीं यात्रियों की मुश्किलें भी बढ़ती जा रही है। जिसे रेल प्रबंधन नजर अंदाज कर रहा है। जिससे यात्रियों की समस्या बढ़ गई है।
अनूपपुर में आंदोलन का नहीं हुआ असर, सांसद का पत्राचार भी नहीं आया कोई काम
यात्री ट्रेनों का परिचालन रद्द किए जाने के बाद बिजुरी रेलवे स्टेशन पर आक्रोशित जनों ने रेल रोको आंदोलन करते हुए जल्द यात्री ट्रेनों को संचालित किए जाने की मांग की थी। जिसके बाद आंदोलन में शामिल 9 नामजद तथा 100 अज्ञात लोगो के विरुद्ध रेलवे पुलिस मनेंद्रगढ़ के ने विभिन्न धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया है। इसके साथ ही शहडोल सांसद हिमाद्री सिंह ने रेल मंत्री को बंद पड़ी ट्रेनों को पुन: संचालित किए जाने के लिए पत्राचार भी किया गया था। इसके बावजूद रेलवे प्रबंधन लगातार निरस्त यात्री ट्रेन को पुन: संचालित करने की समय सीमा बढ़ाते जा रहा है। जिस वजह से रेल यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ रही है। इसका असर विद्यार्थियों की शिक्षा के साथ व्यापारियों के व्यापार पर भी पडऩे लगा है।

एक माह और इस रूट में सिर्फ कोयला लोड मालगाडिय़ां ही दौड़ेंगी, यात्री ट्रेनों को 23 जून तक कर दिया रद्द
एक माह और इस रूट में सिर्फ कोयला लोड मालगाडिय़ां ही दौड़ेंगी, यात्री ट्रेनों को 23 जून तक कर दिया रद्द

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद बीजेपी की बैठक आज, देवेंद्र फडणवीस करेंगे बड़ी घोषणाMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे के बाद भी संजय राउत के हौसले बुलंद, बोले-हम अपने दम पर फिर सत्ता में करेंगे वापसीMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में फिर बनेगी बीजेपी की सरकार, देवेंद्र फडणवीस 1 जुलाई को ले सकते है सीएम पद की शपथजम्मू-कश्मीर: बालटाल से अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना, पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी का करेंगे दर्शनपटना के हथुआ मार्केट में लगी भीषण आग, कई दुकानें जलकर खाक, करोड़ों का नुकसानWeather Update: दिल्ली-एनसीआर में मानसून की दस्तक, IMD ने जारी किया आंधी-तूफान का अलर्टउदयपुर मर्डर : आरोपियों के घर से जब्त की सामग्री, चार और संदिग्ध हिरासत मेंसीएम गहलोत का बयान, 'अपराधी किसी भी धर्म या संप्रदाय का हो, बख्शेंगे नहीं'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.