scriptएक माह और इस रूट में सिर्फ कोयला लोड मालगाडिय़ां ही दौड़ेंगी, यात्री ट्रेनों को 23 जून तक कर दिया रद्द | One month and only coal loaded goods trains will run in this route, pa | Patrika News

एक माह और इस रूट में सिर्फ कोयला लोड मालगाडिय़ां ही दौड़ेंगी, यात्री ट्रेनों को 23 जून तक कर दिया रद्द

locationशाहडोलPublished: May 25, 2022 12:05:24 pm

Submitted by:

Ramashankar mishra

लॉकडाउन से पहले चलती थी 33 यात्री ट्रेनें, तीन माह से सिर्फ 19 का हो रहा परिचालन

एक माह और इस रूट में सिर्फ कोयला लोड मालगाडिय़ां ही दौड़ेंगी, यात्री ट्रेनों को 23 जून तक कर दिया रद्द

एक माह और इस रूट में सिर्फ कोयला लोड मालगाडिय़ां ही दौड़ेंगी, यात्री ट्रेनों को 23 जून तक कर दिया रद्द

शहडोल. बिलासपुर-कटनी पर ट्रेनों के रद्द होने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। कोयला गाडिय़ां भले ही पटरी पर सरपट दौड़ रही हो लेकिन यात्री ट्रेनों को लेकर कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। पिछले दो माह से रद्द चल रही ट्रेनों की 23 जून तक समय-सीमा बढ़ाने से समस्या और बढ़ गई है। यात्रियों को लोकल सहित लंबी दूरी के ट्रेनों के परिचालन को रोकने से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कोविड काल के दौरान ट्रेनों का परिचालन बंद किया गया था । इसके बाद कुछ ट्रेनों को शुरू किया गया तो कुछ लोकल ट्रेने आज भी बंद हैं। जिनके परिचालन के लिए कोई प्रयास नहीं किया गया। इधर बीते तीन माह से कटनी से बिलासपुर रूट में चल रही अप-डाउन में 33 ट्रेनों में 19 ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। जबकि लोकल की चार ट्रेनें कोविड काल से आज भी बंद हैं। शहडोल से मालगाडिय़ों का परिचालन लगातार हो रहा है। वर्तमान में शहडोल से 35 मालगाडिय़ां चल रही हैं। जबकी यात्री टे्रनों को एक-एक माह की अवधि बढ़ाकर बंद किया जा रहा है। यात्रियों को कटनी से बिलासपुर के बीच सफर करने के लिए बस में सफर करने को मजबूर होना पड़ रहा।
यह ट्रेन फिर हुई रद्द
शहडोल से कटनी व बिलासपुर के बीच चल रहीं गाडिय़ों में बिलासपुर-भोपाल, रीवा-बिलासपुर, जबलपुर-अंबिकापुर, रानी कमलापति- संतरागाछी, शहडोल-बिलासपुर मेमू के अलावा कोविड काल से रीवा-बिलासपुर व रीवा-चिरमिरी को मिला कर अप-डाउन की ट्रेनों का परिचालन 24 मई व 25 मई से फिर रोक लगा दी गई है।
इन गाडिय़ों का परिचालन है जारी
रेलवे प्रबंधन ने पूर्व में जो यात्री ट्रेने चल रही थी उनका परिचालन चालूू रखा है। जिसमें हरिद्वार-पुरी उत्कल एक्सप्रेस, बरौनी-गोंदिया, दुर्ग-भोपाल, छपरा-दुर्ग के अलावा साप्ताहिक ट्रेनों का अप-डाउन का परिचालन किया जा रहा है।
कोयला लेकर सरपट दौड़ रहीं मालगाडिय़ां
रेलवे प्रबंधन ने मालगाडिय़ों के परिचालन में किसी भी प्रकार की रोक नहीं लगाई है। वर्तमान में शहडोल से गुजरने वाली 35 मालगाडिय़ों का परिचालन निरंतर चालू रखा गया है। लोगों की माने तो सरकार ने राजस्व को बनाए रखने के लिए मालगाडिय़ों का परिचालन नहीं रोका है। शहडोल से गुजरने वाली लोकल ट्रेनों के परिचालन के रोके जाने से यात्रियों को भाड़ा भेजने के साथ-साथ यात्रा करने के लिए किराए के वाहन का उपयोग करना पड़ रहा है या फिर बस का सहारा लेकर यात्रा करने को मजबूर हो रहे हैं। लगातार यातयात दबाव बढ़ रहा है वहीं यात्रियों की मुश्किलें भी बढ़ती जा रही है। जिसे रेल प्रबंधन नजर अंदाज कर रहा है। जिससे यात्रियों की समस्या बढ़ गई है।
अनूपपुर में आंदोलन का नहीं हुआ असर, सांसद का पत्राचार भी नहीं आया कोई काम
यात्री ट्रेनों का परिचालन रद्द किए जाने के बाद बिजुरी रेलवे स्टेशन पर आक्रोशित जनों ने रेल रोको आंदोलन करते हुए जल्द यात्री ट्रेनों को संचालित किए जाने की मांग की थी। जिसके बाद आंदोलन में शामिल 9 नामजद तथा 100 अज्ञात लोगो के विरुद्ध रेलवे पुलिस मनेंद्रगढ़ के ने विभिन्न धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया है। इसके साथ ही शहडोल सांसद हिमाद्री सिंह ने रेल मंत्री को बंद पड़ी ट्रेनों को पुन: संचालित किए जाने के लिए पत्राचार भी किया गया था। इसके बावजूद रेलवे प्रबंधन लगातार निरस्त यात्री ट्रेन को पुन: संचालित करने की समय सीमा बढ़ाते जा रहा है। जिस वजह से रेल यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ रही है। इसका असर विद्यार्थियों की शिक्षा के साथ व्यापारियों के व्यापार पर भी पडऩे लगा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो