scriptसात महाविद्यालयों की यूजी और पीजी की छह हजार से ज्यादा सीटों के लिए ऑनलाइन पंजीयन | Online registration for more than six thousand seats of UG and PG of s | Patrika News

सात महाविद्यालयों की यूजी और पीजी की छह हजार से ज्यादा सीटों के लिए ऑनलाइन पंजीयन

locationशाहडोलPublished: Aug 04, 2021 12:23:26 pm

Submitted by:

Ramashankar mishra

पं. एसएन शुक्ल विश्वविद्यालय में भी प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभपूरे माह चलेगी प्रवेश प्रक्रिया, पंजीयन के साथ होगा दस्तावेजों का सत्यापन

सात महाविद्यालयों की यूजी और पीजी की छह हजार से ज्यादा सीटों के लिए ऑनलाइन पंजीयन

सात महाविद्यालयों की यूजी और पीजी की छह हजार से ज्यादा सीटों के लिए ऑनलाइन पंजीयन

शहडोल. कॉलेजो में दाखिले की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा इसके लिए आवश्यक शेड्यूल जारी कर दिया गया है। जिसमें पहले चरण में यूजी और पीजी में प्रवेश के लिए पहले छात्रों को पंजीयन कराना होगा। पंजीयन के साथ ही दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया भी जारी रहेगी। इसके बाद लिस्ट जारी की जाएगी जिसमें चयनित छात्रों द्वारा फीस जमा करने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। जिसके बाद ही छात्रों का प्रवेश पूरा माना जाएगा। पहला चरण पूरा होने के बाद दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। वहीं पं. एस एन शुक्ल विश्वविद्यालय में भी बुधवार से प्रवेश के लिए पंजीयन प्रारंभ हो गया है।
छह हजार से ज्यादा सीटें निर्धारित
गौरतलब है कि जिले में अग्रणी महाविद्यालय समेत 7 शासकीय महाविद्यालयों का संचालन किया जा रहा है। जिसमें यूजी और पीजी को मिलाकर लगभग छह हजार से अधिक सीटें निर्धारित है। जिनमें छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही छात्रों के पंजीयन के आधार पर यह सीटें और भी बढ़ाई जा सकती है।
कब क्या होगा
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार यूजी के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 1 अगस्त से प्रारंभ हो गई है जो कि 12 अगस्त तक चलेगी। साथ ही 2 अगस्त से 14 अगस्त तक डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन का कार्य भी किया जाएगा। जिसके बाद 20 अगस्त को पहली लिस्ट जारी की जाएगी जिसमें चयनित छात्रों को 25 अगस्त तक शुल्क जमा करनी होगी। जिसके बाद दूसरा चरण 28 अगस्त से 3 सितम्बर तक चलेगा। जिसकी लिस्ट 10 सितम्बर को जारी होगी। वहीं पीजी के लिए प्रथम चरण का पंजीयन 7 अगस्त तक होंगे। जबकि 2 अगस्त से 9 अगस्त तक डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन की प्रक्रिया होगी। जिसके बाद 14 अगस्त को पहली एडमिशन लिस्ट जारी होगी जिसके बाद छात्रों को 19 अगस्त तक फीस जमा करनी होगी। इसके बाद 22 अगस्त से 28 अगस्त तक दूसरा चरण चलेगा जिसकी लिस्ट 6 सितम्बर को जारी की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो