जिला अस्पताल में मरीजों को नहीं मिल रही सुविधाएं

साफ-सफाई की हालत भी खराब

By: amaresh singh

Published: 05 Feb 2021, 09:25 PM IST

शहडोल। जिला अस्पताल में मरीजों को सभी सुविधाएं नहीं मिल रही है। जिला अस्पताल के वार्डो में बेड पर चद्दर नहीं डाला जा रहा है। इससे ठंड में मरीजों की परेशानी बढ़ गई है। शुक्रवार को इसका नजारा जिला अस्पताल में देखने को मिला। कुछ वार्डो में बेडों पर चद्दर डाले गए थे तो कुछ वार्डो में बेडों से चद्दर नदारत थे। फीमेल वार्ड के दोनों कमरों में बेडों पर चद्दर नहीं थे। फीमेल वार्ड में भर्ती मरीजों ने कहा कि ठंड का मौसम है और ऐसे में बेड पर चद्दर नहीं डाले जाने से परेशानी हो रही है। मरीजों के परिजनों को घर से चद्दर लाना पड़ रहा है।
गंदे रहते हैं फर्श और शौचालय
अस्पताल में साफ-सफाई की हालत भी बद्हाल है। अस्पताल में फर्श की सफाई के नाम पर केवल पोछा लगा दिया जाता है। पानी में फेनाइल डालकर फर्श की साफ-सफाई नहीं की जाती है। ऐसे में कुछ देर में फर्श गंदा हो जाता है और वार्डो के अंदर बदबू आने लगती है। वहीं शौचालयों की हालत भी खराब रहती है। मरीज और उनके परिजन शौचालयों के गंदे होने के चलते उसमें जा तक नहीं पाते हैं। मजबूरी में वे किसी प्रकार शौचायल का उपयोग करते हैं। मरीजों के परिजनों ने कहा कि शौचालय में केवल पानी डालकर सफाईकर्मी चले जाते हैं। इससे शौचालय अच्छे तरह से साफ नहीं रहता है।
केस एक
फीमेल वार्ड में भर्ती मरीज रामबाई बेड पर लेटी हुई थी। इस दौरान जब उनसे चद्दर के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि बेड पर चद्दर कहा है। बेड पर चद्दर नहीं होने के चलते घर से चद्दर लाना पड़ा है। ठंड में बिना चद्दर के परेशानी और बढ़ जाएगी। किसी भी बेड पर चद्दर नहीं है। सब लोग घर से चद्दर लेकर आए हैं। शौचालय भी पूरी तरह से साफ नहीं है। मजबूरी में सभी लोग उसमें जा रहे हैं।

केस दो
फीमेल वार्ड में मरीज कमलाबाई ने कहा कि भर्ती होने के बाद बेड पर आए तो देखा कि चद्दर नहीं है। ऐसे में घर से चद्दर मंगवाना पड़ा। ठंड के मौसम में अस्पताल प्रबंधन को बेड पर चद्दर रखना चाहिए। जिसके पास चद्दर नहीं है। वह बिना चद्दर के ही बेड पर लेटा हुआ है। वार्ड में बस पोछा लगाया जाता है। वह कुछ देर बाद गंदा हो जाता है। फेनाइल डालकर वार्ड में साफ-सफाई नहीं की जाती है।

amaresh singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned