scriptचाइनीज झालरों से लोगों का छूट रहा है मोह | People are getting fascinated by Chinese skirting | Patrika News

चाइनीज झालरों से लोगों का छूट रहा है मोह

locationशाहडोलPublished: Oct 14, 2019 08:28:43 pm

Submitted by:

brijesh sirmour

इंडियन प्रोडक्ट के झालरों की बढ़ी मांग, पर बिजली के सामान बेचने की दुकानों में नहीं दिख रही रौनक

People are getting fascinated by Chinese skirting

People are getting fascinated by Chinese skirting

शहडोल. दीपावली के आगमन के पहले रोशनी के बाजार में इस बार चायनीज प्रोडक्ट्स की मांग काफी घट गई है। चायनीज झालरों से अब लोगों का मोह भंग हो रहा है और इंडियन प्रोडक्ट झालरों की लोग ज्यादा मांग कर रहे हैं। दरअसल नॉन चायनीज प्रोडक्ट्स के खराब होने पर उनकी रिपेयरिंग कराने का आश्वासन व्यवसायियों द्वारा दिया जा रहा है। जबकि चायनीज के लिए वे यूज एंड थ्रो का नारा बुलंद कर रहे हैं। इलेक्ट्रिकल दुकानदारों की माने तो अभी विद्युत बाजार में मंदी छाई हुई है और दीपावली के मद्देनजर दुकानों में अभी ग्राहक नहीं पहुंच रहे हैं। गौरतलब है कि पिछले वर्षों में जहां लाइट बाजार में 85 फ ीसदी झालरें चायना मेड ही सेल हुआ करती थीं, वहीं अब यह कब्जा 50 फ ीसदी रह गया है और इंडियन प्रोडक्ट्स को लोग पसंद कर रहे हैं। इंडियन प्रोडक्ट्स पर स्वच्छता का संदेश देता गांधी चश्मा व मेक इन इंडिया का प्रतीक शेर छपा हुआ रहता है।
अभी नहीं दिख रहा है उत्साह
लाइट्स व सजावटी सामग्री बेचने वाली दुकानों पर फि लहाल वो रौनक दिखाई नहीं दे रही है, जो बीते सालों तक रहा करती थी। झालर व्यवसायियों का कहना है कि पिछले साल के मुकाबले इस बार 30 से 25 फ ीसदी ही सेल रह गई है। इस साल डिमांड इतनी कम है कि नया सामान लाने की भी जरूरत नहीं पड़ रही है। बहुत कम नया सामान लेकर आए हैं और पिछली दीपावली का बचा हुआ माल ही फि लहाल बेंच रहे हैं।
30 रुपए में झालर उपलब्ध
सजावटी लाइट बाजार में इन दिनों 30 रुपए की शुरुआती कीमत में झालरें उपलब्ध हैं, मगर मध्यम कीमत की झालरों को लोग खरीदते हैं। वहीं 35 से 40 रुपए प्रति मीटर की दर से मिलने वाली लेजम झालर एसएमडी भी पसंद की जा रही हैं।
विजय बुधवानी, इलेक्ट्रानिक्स व्यवसाई
कम मंगाया नया माल
अभी पिछले साल के मुकाबले ग्राहकी कम ही है। ऐसे में नया माल मंगाना ठीक नहीं समझा। बहुत कम नया सामान मंगवाया है, पिछले साल के बचे माल को ही बेंच रहे हैं। ज्यादा डिमांड नहीं है इसलिए कोई नया प्रोडक्ट नहीं आया है।
किशोर ताम्रकार, इलेक्ट्रिकल्स व्यवसाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो