scriptआपदा प्रबंधन की बैठक: बाहर से आकर जानकारी छिपा रहे लोग, अब रात 10 से सुबह 5 तक रहेगा कर्फ्यू | People hiding information from outside | Patrika News

आपदा प्रबंधन की बैठक: बाहर से आकर जानकारी छिपा रहे लोग, अब रात 10 से सुबह 5 तक रहेगा कर्फ्यू

locationशाहडोलPublished: Jul 01, 2020 09:13:30 pm

Submitted by:

shubham singh

बैठक में लिए निर्णय, नहीं दी छूट

People hiding information from outside

आपदा प्रबंधन की बैठक: बाहर से आकर जानकारी छिपा रहे लोग, अब रात 10 से सुबह 5 तक रहेगा कर्फ्यू

शहडोल। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट डॉ सतेन्द्र सिंह ने मंगलवार को अनलॉक-2 के संबंध में जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक हुई। अनलॉक-2 के अवधि में अब रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कफ्र्यू जारी रहेगा और शेष सभी गतिविधियॉ अनलॉक-1 के भांति यथावत संचालित होंगी। जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रभाव को रोकने के लिए स्वास्थ्य टीमों द्वारा सतत कार्यवाहियां की जा रही है। बैठक में कलेक्टर ने बताया कि जिले में अब 5 कंटेनमेंट एरिया बची है। बाहर से आने वाले लोग सजगता एवं सर्तकता का समुचित पालन न करते हुए अपनी आने की सूचना छुपा रहे है, जो भारत सरकार के गाइड लाइन अनुरूप नही है। इनके कारण स्वास्थ्य अमले जिला प्रशासन और आमलोगो को कठिनाइयो का सामना करना पड़ रहा है। बैठक में विधायक जयसिंहनगर जयसिंह मरावी, जैतपुर मनीषा सिंह, एसपी सत्येन्द्र कुमार शुक्ला, सीईओ जिपं पार्थ जायसवाल, अपर कलेक्टर अर्पित वर्मा, सीएमएचओ डॉ राजेश पाण्डेय, जिला आपूर्ति नियंत्रक कमलेश टाण्डेकर, सीएमओ अमित तिवारी, कमाण्डेंट होमगार्ड रामकुमार शर्मा सहित व्यापारी संघो के प्रतिनिधि और समाजसेवी मौजूद थे।


कोयलांचन में बढ़ाया फोकस, 24 हजार से ज्यादा स्क्रीनिंग
बुढार एवं धनपुरी में संक्रमित व्यक्तियों की रिपोर्ट आने पर थर्मल स्क्रीनिंग का काम बढ़ाया गया। जिसमें 24 हजार से अधिक व्यक्तियों की अब तक थर्मल स्क्रीनिंग की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि 1 जुलाई 2020 से जिले में किल कोरोना अभियान का शुभांरम किया जाएगा। जिसमें 164 टीमों का गठन कर जिले के हर व्यक्तियों की थर्मल स्क्रीनिंग करने का कार्य किया जाएगा।


बिना मास्क पर होगी कार्रवाई, नहीं खुलेंगे स्कूल और सिनेमा हॉल
उन्होंने व्यापरिक प्रतिष्ठानो के लोगो से कहा है कि वे अपने प्रतिष्ठानो में भारत सरकार द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का कडाई के पालन गृहको द्वारा भी कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत अब नवम्बर 2020 तक प्रधानमंत्री द्वारा 5 किलोग्राम राशन मुफ्त में दिए जाने की घोषणा की गई है। आगामी 31 जुलाई तक जिले के सभी स्कूल, कॉलेज तथा सीनेमा इत्यादि नही खोले जायेंगे। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री सत्येन्द्र कुमार शुक्ल ने कहा कि अनलॉक-2 की अवधि में आम लोगो के मन में यह अवधारणा बन गई है कि अब हर सावधानियोंं और प्रतिबंधो से छूट मिल गई है, लेकिन वास्तव में ऐसा नही हैं। कफ्र्य की अवधि में अनावश्यक रूप से कोई भी व्यक्ति घर से बाहर न निकले अन्यथा ऐसे व्यक्तियों के विरूद्ध नियमों के पालन में अनदेखी करते पाए जाने पर कार्रवाई होगी।


ढाबा खुलेंगे लेकिन लापरवाही पर होगी कार्रवाई
बैठक में कलेक्टर डॉ सिंह ने कहा कि अत्यावश्यक सेवाओं में लगे वाहन चालको एवं उनके स्टाप के रात्रि में ढाबों को खोलने की अनुमति दी गई है, लेकिन यह देखने में आया है कि आम लोग भी उन ढाबो में कफ्र्यू अवधि में जाकर नियमो की अनदेखी करते है। ऐसी स्थिति पाएं जाने पर उन व्यक्तियों के विरूद्ध भी सख्त कार्यवाही भी होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो